विशेष

रोज़ जंगल जाकर 12 घंटे पढ़ाई करती है ये बच्ची, वजह जान दिल पसीज़ जाएगा

जहां चाह होती है, वहां राह होती है। यदि आप अपने सपनों को पूरा करने की ठान ले तो फिर आपको कोई भी नहीं रोक सकता है। दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं। पहले वे जो किसी भी काम को न करने के सत्रह बहाने बताते रहते है। फिर आते हैं वे लोग जो बाधा आने पर बहाने नहीं बनाते, बल्कि उसका हल खोजते हैं। ऐसे लोग जीवन में बहुत आगे जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ही बच्ची से मिलाने जा रहे हैं जिसने पढ़ाई की लगन में कुछ ऐसा करा जिसकी अब हर जगह तारीफ हो रही है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं इन दिनों कोरोना वायरस के चलते स्कूल – कॉलेज बंद है। अधिकतर पढ़ाई लिखाई ऑनलाइन क्लास के माध्यम से ही हो रही है। इस ऑनलाइन क्लास को अटेंड करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप जरूर होना चाहिए। वैसे सिर्फ स्मार्टफोन होने से भी पूरी तरह काम नहीं चलता है। इसमें इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल के नेटवर्क का मिलना भी जरूरी होता है। अब भारत में आज भी कई ऐसे गांव हैं जहां ठीक से मोबाइल का नेटवर्क नहीं मिल पाता है। ऐसे में इन लोगों को एक अच्छा नेटवर्क पाने के लिए कोई ऊंचाई वाली जगह जैसे पहाड़, पेड़ या फिर छत की टंकी इत्यादि पर जाना पड़ता है।

मोबाइल नेटवर्क के लिए पहाड़ी पर रह रही बच्ची

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक फोटो बड़ी वायरल हो रही है। इस फोटो में एक बच्ची जंगल के बीच बनी एक झोपड़ी में पढ़ाई करते नज़र आ रही है। यह तस्वीर के पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। बताया जा रहा है कि ये एक आदिवासी लड़की है। इसके घर पर मोबाइल में नेटवर्क नहीं आता है। ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए बच्ची के चार भाइयों ने जंगल में एक ऐसी जगह झोपड़ी बनाई है जहां मोबाइल का नेटवर्क अच्छे से आता है।

इसके पहले बच्ची जब भी घर में ऑनलाइन क्लास अटेंड करना चाहती थी तो उसे बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ता था। उसके मोबाइल में नेटवर्क पकड़ने में जितना टाइम लगता था, उतने समय में ऑनलाइन क्लास ही खत्म हो जाती थी। अब इस समस्या से निपटने के लिए और अपनी पढ़ाई का नुकसान होने से बचाने के लिए इन्होने जंगल में ही एक झोपड़ी बना ली। अब रोज़ ये लोग यहीं बैठ अच्छे से अपनी ऑनलाइन क्लास अटेंड करते हैं।

IRS ने की तारीफ

इस तस्वीर को ट्विटर पर आईआरएस देव प्रकाश मीना ने भी साझा किया है। उन्होने यह फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा – इस आदिवासी बच्ची ने 12th क्लास तो जंगल में बिना नेटवर्क वाले गांव से की, आगे शिक्षा ऑनलाइन ही थी। चार भाइयों ने जंगल में ऐसी जगह झौपड़ी बनाई, जहां मोबाइल नेटवर्क है.. तो वहां से ऑनलाइन क्लास लेकर आगे की पढ़ाई कर रही है। बच्ची यहां सुबह 7 बजे से शाम की 7 बजे तक पढ़ती है।

पब्लिक ने दिया ऐसा रिएक्शन

यह तस्वीर वायरल होने के बाद जनता ने तरह तरह के कमेंट्स किए। जैसे एक यूजर ने लिखा ‘उम्मीद करती हूं कि सरकार द्वारा कोई मदद की जाएगी। उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।’ वहीं एक कमेन्ट आया ‘मै इस बच्ची के होसले को नमन करता हूं।’ हेमंत कुमार नाम के एक शख्स ने लिखा ‘क्या बात है सुविधाओं का अभाव होने के बावजूद यह लड़की कितनी लगन से पढ़ रही है। और एक हम हैं जो सब कुछ होने के बावजूद सारे दिन Net पर मूवी देखते रहते हैं।’ फिर एक लड़के ने कहा ‘लक्ष्य प्राप्ति के लिये लोग क्या कर सकते हैं ये इस छात्रा के समर्पण से पता लग सकता है। वास्तव में ऐसे ही लोग हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हो सकते हैं।’

Back to top button