रिलेशनशिप्स

अगर आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो अपनाएं ये तरीके, हो जाएगा आपका गुस्सा शांत!

आज के तनाव भरे माहौल में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जिसे किसी ना किसी चीज पर गुस्सा नहीं आता होगा। हर कोई गुस्से की समस्या से परेशान है। किसी-किसी को तो इतना ज्यादा गुस्सा आता है कि वह गुस्से में कुछ ऐसा कर जाता है जो उसे नहीं करना चाहिए। इस वजह से उसे बाद में पछताना पड़ता है। आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इससे खुद की भी हानि होती है और दूसरों की भी। आपको अगर गुस्सा आता है तो उसे शांत करने के लिए ये तरीके अपनाएं।

अपनाएं ये तरीके:

*- जब भी आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आये तो आप 10 तक की गिनती गिनना शुरू कर दें, अगर इससे भी आपका गुस्सा शांत नहीं होता है तो आप आगे तक भी गिनती गिन सकते हैं। इससे आपका गुस्सा पूरा शांत हो जायेगा या फिर गुस्सा कम हो जायेगा।

 

*- जब भी आप अपने गुस्से का इजहार सकारात्मक तरीके से करेंगे तो इससे किसी को नुकसान भी नहीं होगा और आप अपना गुस्सा भी जाहिर कर पाएंगे।

*- जब भी आपको ज्यादा गुस्सा आये आप धीरे-धीरे और लंबी सांस अन्दर बाहर करें। सांस लेते और छोड़ते समय आप 3 तक की गिनती भी गिन सकते हैं। ऐसा लगातार करते रहने से आप कुछ ही समय में अपने गुस्से को पूरी तरह से हरा देंगे।

*- कम नींद लेना भी आपके गुस्से का कारण हो सकता है। इसलिए भरपूर नींद लेना बहुत आवश्यक है। अच्छी नींद लेने से आपकी सुबह की शुरुआत अच्छी होती है।

*- जब भी आप गुस्से में हों तो सोच-समझकर बोलें। हो सकता है कि आप गुस्से में कुछ ऐसा बोल दें जो सामने वाले को हमेशा के लिए आपसे दूर कर दे।

*- जब भी आप बहुत ज्यादा गुस्से में होते हैं तो आपके शरीर के अंग आपको इसकी जाकारी दे देते हैं। कुछ लोगों के दिल की धड़कन बढ़ जाती है तो कुछ लोगों का शरीर कांपने लगता है। गुस्सा आने पर आप इन अंगों को नियंत्रित करने के बारे में सोचें।

Back to top button