अध्यात्म

इस बार कब मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

भगवान गणेश जी प्रथम पूजनीय देव है। यह भक्तों के जीवन के सभी विघ्न दूर करते हैं। इसी वजह से इनको विघ्नहर्ता गणेश जी भी कहा जाता है। इनकी पूजा-अर्चना का सबसे विशेष दिन गणेश चतुर्थी माना गया है। गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़े ही धूमधाम के साथ लोग मनाते हैं। ढोल-नगाड़ों के साथ लोग भगवान गणेश जी को अपने घर में विराजमान करते हैं। आपको बता दें कि इस बार गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त 2020 को मनाई जाने वाली है। भक्त इनका आशीर्वाद पाने के लिए इनकी विधि-विधान पूर्वक पूजा करते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो भगवान गणेश जी को बुद्धि, विवेक, धन-धान्य, रिद्धि सिद्धि का स्वामी माना गया है। अगर यह किसी व्यक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं तो व्यक्ति के घर में वर्ष भर शुभ प्रभाव बना रहता है। गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे भारतवर्ष में बड़ी ही श्रद्धा भाव के साथ लोग मनाते हैं। आज हम आपको गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त, पूजन विधि के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप विधि-विधान पूर्वक शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश जी की पूजा करेंगे तो, इससे आपके ऊपर इनका आशीर्वाद बना रहेगा।

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी आरंभ: 21 अगस्त 2020, 11:02 PM से

गणेश चतुर्थी समापन समय: 22 अगस्त 2020, शाम 7:57 बजे तक

ध्यान देने योग्य बातें: भगवान गणेश जी का जन्मदिन में हुआ था, इसलिए आप गणेश चतुर्थी पर दिन में पूजा करें। आप गणेश चतुर्थी के दिन 11:06 बजे से लेकर 1:42 बजे के बीच गणेश जी की पूजा कीजिए। आप इस बात का ध्यान रखें कि 9:24 बजे से लेकर 9:46 बजे तक चंद्रमा के दर्शन मत कीजिए।

जानिए गणेश चतुर्थी पर किस प्रकार करें पूजा

  • जो व्यक्ति गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी को अपने घर में स्थापित करना चाहते हैं तो उनको प्रातः काल में ब्रह्म मुहूर्त में उठना होगा और स्नान करने के पश्चात धूमधाम के साथ भगवान गणेश जी की प्रतिमा अपने घर में लाकर विराजमान कीजिए, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन आपको चंद्रमा के दर्शन करने से बचना होगा।
  • आप एक चौकी पर आसन लगाएं और उसके ऊपर भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कीजिए।
  • आप एक कलश के अंदर सुपारी डालें और किसी नए कपड़े में इसको बांधकर गणेश जी की प्रतिमा के पास रखें।
  • जब आप अपने घर पर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित कर लें तब उसके पश्चात आप अपने पूरे परिवार के साथ इनकी पूजा कीजिए। भगवान गणेश जी की पूजा के दौरान आप सिंदूर और दूर्वा चढ़ाएं।
  • अगर आप गणेश चतुर्थी की पूजा में भगवान गणेश जी का प्रिय मोदक इनको भोग लगाते हैं तो इससे उनका आशीर्वाद मिलेगा। इसके पश्चात आप लड्डुओं का भोग लगा सकते हैं और यह प्रसाद आप बाँटें।
  • आप गणेश चतुर्थी के दिन से लेकर विसर्जन वाले दिन तक सुबह-शाम गणेश जी की विधि-विधान पूर्वक पूजा कीजिए।
  • आप गणेश चतुर्थी पर पूजा के दौरान कथा पढ़ें और सुनिए।
  • आप गणेश चालीसा का पाठ करना ना भूले, इनकी आरती भी करें।

गणेश चतुर्थी का महत्व

गणेश चतुर्थी का त्यौहार भगवान गणेश जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, भगवान गणेश जी सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय है। अगर आप गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश जी की स्थापना अपने घर में करते हैं और इनकी विधि-विधान पूर्वक पूजा करते हैं तो आपके जीवन के सभी दुख दूर होंगे। गणेश जी को अपने घर में लाने से आपके जीवन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहेगी।

Back to top button