बॉलीवुड

रिया की ITR डिटेल से हुआ बड़ा खुलासा: कमाई से ज़्यादा कर रखा है इन्वेस्टमेंट, पढ़ें पूरा हिसाब

सुशांत सिंह राजपूत केस में उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को मुख्य लीड माना जा रहा है। मुंबई पुलिस तो पहले ही रिया से पूछताछ कर चुकी है। अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी इसमें शामिल हो गया है। पहले रिया, उनके भाई, पिता और मैनेजर से शुक्रवार के दिन ईडी ने पूछताछ की थी। इसके बाद इन सभी को सोमवार के दिन फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया। फिलहाल ईडी रिया के सभी ट्रांजैक्शन पर पैनी नज़र बनाए हुए है। इस बीच एक लिडिंग मीडिया पोर्टल ने रिया चक्रवर्ती की इनकम टैक्स रिटर्न्स की डिटेल पब्लिक की है जो इस प्रकार है।

कमाई बढ़ी सोर्स के अते पते नहीं

2017-18, 2018-19 वित्तीय वर्ष के ITR में रिया चक्रवर्ती की कमाई में अचानक से इजाफा देखा गया, लेकिन इस कमाई के सोर्स का पता नहीं चल सका।

कमाई से ज्यादा इंवेस्टमेंट

रिया ने बीते कुछ सालों में कई जगह इंवेस्टमेंट्स किए हैं, जो कि उनकी कमाई से भी अधिक हैं। ऐसे में फिलहाल ईडी रिया के सोर्स ऑफ इनकम का पता लगाने में जुटी है।

सालाना कमाई

वित्तीय वर्ष 2017-1,  2018-19 में रिया ने ITR में अपनी सालाना कमाई 18 लाख रुपये बताई थी। बता दें कि यह रकम टैक्स कटौती से अलग है।

फिक्स एसेट बढ़े

रिया के फिक्स एसेट की बात करे तो यह 2018 से 2019 के बीच 96 हजार से बढ़कर 9 लाख तक पहुंच गए थे।

लाखों के शेयर खरीदे

रिया कुछ कंपनियों की शेयर होल्डर भी हैं। उन्होने 2017-18 में 34 लाख रुपये के शेयर खरीदे थे। यह रकम 2018-19 में 42 लाख जा पहुंची। अब ईडी ये पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि जब रिया की कमाई ही 18 लाख थी तो उन्होने इतनी बड़ी रकम के शेयर कैसे खरीदे?

बैंक एफडी पर भी निगाहें

ईडी रिया की HDFC और ICICI बैंक में पड़ी एफडी की भी जांच कर रहा है। वहीं ITR में 2017-2019 के मध्य उनके द्वारा किसी भी बड़े ट्रांजेक्शन की जानकारी नहीं है।

याद दिले दें कि सुशांत के पिता के के सिंह ने पटना में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज कारवाई थी। उन्होने आरोप लगाया था कि रिया और उनके परिवार ने सुशांत के बैंक अकाउंट में से 15 करोड़ रुपये का हेरफेर किया है। इस एफआईआर के बाद बिहार पुलिस जांच के लिए मुंबई गई थी। हालांकि वहां उन्हें मुंबई पुलिस का सहयोग नहीं मिल रहा था।

इस बीच इस केस को लेकर सीबीआई जांच की मांग भी उठ रही थी। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सुशांत केस में जांच करने की अनुमति दे दी है। हालांकि मुंबई पुलिस का कहना है कि फिलहाल यह केस सीबीआई को नहीं सौंपा गया है। इसकी एक वजह रिया द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका है। उन्होने अपने खिलाफ दर्ज केस को बिहार से मुंबई ट्रांसफर करने की याचिका दाखिल की थी। इसकी कारवाई सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है।

उधर दूसरी तरफ ईडी रिया और उनके परिवार के लोगों एवं मैनेजर से लगातार पूछताछ कर रही है। शुक्रवार को रिया से 8 घंटे जबकि उनके भाई से 12 घंटे पूछताछ हुई थी। इस दौरान रिया ने सुशांत के बैंक अकाउंट से कोई भी बड़ी रकम निकालने से इनकार कर दिया था।

Back to top button