समाचार

सुशांत सिंह मामले में CBI जांच पर भड़की महाराष्ट्र सरकार, कहा- ‘बिहार सरकार गलत कर रही है’

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में हो रहे नए नए खुलासों से ये मामला सुलझने की बजाए लगातार उलझता ही जा रहा है। सुशांत की मौत को तकरीबन 2 महीने होने जा रहे हैं, लेकिन अभी तक सुशांत सुसाइड मामले की गुत्थी नहीं सुलझ सकी है। ऐसे में अब ये केस सीबीआई के हाथों सौंप दी गई है, वहीं अब ईडी भी इस मामले में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर रही है। दरअसल सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती पर सुशांत के पैसों के हेरफेर के आरोप लगाए हैं। बहरहाल अब इस मामले महाराष्ट्र और बिहार सरकार आमने सामने नजर आ रहे हैं। आइये जानते हैं, आखिर क्या है पूरा मामला…

बता दें कि केंद्र ने बिहार सरकार की सिफारिश पर सुशांत सुसाइड केस सीबीआई के हाथों सौंप दिया, ऐसे में अब महाराष्ट्र सरकार अपनी नाराजगी जता रही है। लिहाजा महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया है, अपने इस सील बंद लिफाफे में सरकार ने जांच की प्रगति रिपोर्ट दाखिल की है। साथ ही सूबे के उद्धव ठाकरे सरकार ने सीबीआई जांच का विरोध भी किया है।

बिहार पर महाराष्ट्र सरकार ने लगाए आरोप

सुप्रीम कोर्ट में दायर अपने जवाब में महाराष्ट्र सरकार ने बिहार सरकार पर आरोप लगाया है। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने कहा है कि सुशांत मामले में बिहार सरकार ने नियमों का उल्लंघन किया है। बिहार सरकार के पास सिर्फ जीरो FIR दर्ज करने का अधिकार था।

इसी  के आगे महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि FIR जांच कर बिहार की पुलिस ने सीधे जांच शुरू कर दी, जबकि इस तरह से सीधे जांच करने का उन्हें कोई अधिकार नहीं है। ऐसे में अब जब जांच ही गैरकानूनी है, तो बिहार सरकार  CBI जांच की अनुशंसा केंद्र से कैसे कर सकती है? लिहाजा केंद्र ने भी बिहार सरकार की सीबीआई जांच की मांग की सिफारिश को मानकर गलत किया  है।

महाराष्ट्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दिए अपने जवाब में ये भी कहा है कि सुशांत सुसाइड केस में बिहार सरकार द्वारा सीबीआई जांच की अनुशंसा करना उचित नहीं था, यह अनाधिकृत है। ऐसे में केंद्र द्वारा बिहार सरकार की अनाधिकृत सिफारिश मानना केंद्र-राज्य संबंधों की संवैधानिक मर्यादा के खिलाफ है।  बहरहाल इस केस में अब महाराष्ट्र और बिहार सरकार के बीच तनातनी चल रही है। ऐसे में अब देखना होगा कि दोनों राज्यों का ये द्वंद कहां तक खींचता है।

याद दिला दें कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने बीते 14 जून को मुंबई के बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इस घटना के बाद पूरा देश स्तब्ध रह गया। पहले सुशांत के मौत का जिम्मेदार बॉलीवुड में फैले नेपोटिज्म को बताया गया। नेपोटिज्म को लेकर एक लंबी बहस चली और बॉलीवुड 2 खेमों में बंट गया। सुशांत सुसाइड केस के आड़ में कई बॉलीवुड स्टार्स ने बॉलीवुड के नेपोटिज्म और डिसक्रिमिनेशन का पर्दाफाश किया।

नेपोटिज्म का मामला अचानक शांत हो गया, जब सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ पटना के राजीव नगर थाने में एफआईआर दर्ज करा दिया। केके सिंह ने कहा कि रिया ने सुशांत के बैंक खाते से करोड़ों रूपए की हेराफेरी की है और उसी ने सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाया है। इन आरोपों के बाद पूरा मामला अब रिया के ईर्द गिर्द ही घूम रहा है।

Back to top button