बॉलीवुड

जब बॉलीवुड ने पर्दे पर दिखाई दोस्ती तो जीत लिया फैंस का दिल, देखें दोस्ती पर बनीं ये 10 फिल्में

बॉलीवुड में दोस्ती की हमेशा से एक खास जगह रही है तो इस फ्रैंडशिप डे अपने दोस्तों के साथ जरुर देखें कोई स्पेशल फिल्म

दोस्ती सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि एक ऐसी भावना है जिसके बारे में सोचने भर से ही चेहरे पर मुस्कान खिल उठती है। जिंदगी में कितने ही रिश्त क्यों ना मिले हों, अगर एक सच्चा दोस्त नहीं है तो फिर जिंदगी अधूरी है। वैसे तो दोस्ती हर दिन ही स्पेशल होती है, लेकिन आज 2 अगस्त को देशभर में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होती है जो सिर्फ लोगों के एहसास और विश्वास पर बनी होती है। इसका कोई रुप, रंग या ।आकार नहीं होता।

कोई बचपन का साथी भी दोस्त होता है तो कोई ऑफिस में साथ काम करने वाला भी दोस्त बन जाता है। बॉलीवुड ने भी दोस्ती के पहलू को हमेशा से समझा है और पर्दे पर उतारा है। शायद ये ही वजह है कि दोस्तों पर बनीं फिल्में हमेशा से हिट होती रही हैं। तो चलिए आज आज हम आपको बताते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे मे जिसे दोस्तों के साथ देखकर आप खुश हो सकतें हैं।

दिल चाहता है

फिल्में तो बहुत सी आई गईं लेकिन दोस्ती पर केंद्रित ऐसी फिल्म दोबारा कभी नहीं बनी। 2001 में रिलीज हुई फरहान अख्तर द्वारा निर्देशित ये फिल्म अपने समय से आगे की फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि तीन अलग अलग विचारों वाले दोस्त कैसे विचारों में अंतर होते हुए भी एक दूसरे का नजरिया समझने की कोशिश करते हैं। उन तीनों के जीवन में प्यार भी आता है, लेकिन दोस्ती उनके लिए हमेशा खास रहती है। इसमें दोस्तों की भूमिका आमिर, सैफ और अक्षय खन्ना ने निभाई थी।

3 इडियट्स

दोस्ती और सिस्टम पर सवाल उठाती राजकुमार हिरानी की ये फिल्म बहुत ही खास और दिलचस्प है। इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भुमिका में थे, लेकिन जैसे फरहान और राजू के बिना रैंचो अधूरा है वैसे ही आर माधवन व शरमन जोशी के बिना ये फिल्म भी अधूरी है। इस फिल्म में इजीनियरिंग कॉलेज की कहानी दिखाई गई थी जिसमें तीन दोस्त पढ़ाई करते हुए आगे बढ़ते हैं। इस बीच उनके जीवन में बहुत सी कठिनाइयां आती हैं, लेकिन वो एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते हैं।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

डॉक्टर और अस्पताल पर आधारित ये फिल्म एक बेहतरीन कॉमेडी फिल्म है, लेकिन इसमें जो सबसे खास रिश्ता दिखा है वो सर्किट और मुन्ना का। ये रोल अशरद वारसी और संजय दत्त ने निभाया है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि सर्किट मुन्ना को दोस्त ही नहीं बल्कि बड़े भाई की तरह मानता है और हर वक्त उसका साथ देता है। इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार हीरानी ने किया था और ये फिल्म दर्शकों को आज भी खूब हंसाती है।

जाने तू या जाने ना

पांच दोस्तों की कहानी दिखाने वाली ये फिल्म एक ऐसी फिल्म थी जिसे देखते हुए आपको ना टेंशन होंगी और ना परेशानी, बस हर वक्त चेहरे पर एक मुस्कराहट बनी होगी। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक ग्रुप में हर वक्त साथ रहने वाले दोस्त कब एक दूसरे से प्यार कर बैठते हैं उन्हें पता ही नहीं चलता है। इस फिल्म का निर्देशन लेखक अब्बास टायरवाला ने किया है। इस फिल्म में इमरान, जेनेलिया, मंजरी, अयाज खान, करण माखीजा, सुंगंधा गर्ग और रत्ना पाठक जैसे कई शानदार कलाकार हैं।

कोई मिल गया

दोस्त कोई भी बन सकता है वो चाहे इस धरती का इंसान हो या फिर किसी दूसरे ग्रह से आया कोई जादू। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक लड़के की मुलाकात एक एलियन से होती है और दोनों एक दूसरे के दोस्त बन जाते हैं। वहीं वो एलियन हीरो के सभी दोस्तों का दोस्त बन जाता है और सब एक दूसरे का ख्याल रखते हैं। इस फिल्म को बनाया था राकेश रोशन ने और इस फिल्म में रेखा, ऋतिक रोशन, और प्रीति जिंटा ने फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी।

रॉक ऑन

दोस्ती की कहानी को अगर म्यूजिक का साथ मिल जाए तो फिर वो कहानी कितनी खूबसूरत हो जाएगी। कुछ ऐसी ही शानदार स्टोरी थी फिल्म रॉक ऑन की जिसमें एक बैंड बनाने के लिए चार दोस्त अपनी नौकरी और काम से समय निकालकर म्यूजिक को अपनी जिंदगी बनाते हैं, लेकिन परिवर और गलतफहमियों के चलते अलग हो जाते हैं। हालांकि दोस्तों के साथ साथ उन्हें अपनी जिंदगी का पैशन भी मिल जाता है। इस फिल्म में फरहान अख्तर और अर्जुन रामपाल ने मुख्य भूमिका निभाई दी।

रंग दे बसंती

राकेश ओम प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने चार दोस्तों की कहानी बहुत ही खूबसूरती से दिखाई है। इस फिल्म में देशभक्ती भी दिखेगी और दोस्ती भी। आजादी के बैकग्राउंड से जोड़कर ये बेहद ही खास फिल्म बनाई गई है। अलग अलग सामाजिक और आर्थिक वर्ग से आने वाले ये दोस्त कैसे एक सपने के साथ आगे बढ़ते हैं और टीम बनाकर उस सपने को पूरा करते हैं ये इस फिल्म  में दिखाया गया है। इस फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी, माधवन और सिद्धार्थ जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

काई पो छे

अभिषेक कपूर की इस फिल्म में दोस्तों के सपनों के साथ उनके टकराव की भी कहानी है। उनके विचार आपस में टकराते हैं, लेकिन रिश्ते कभी टूटते नहीं। इस फिल्म से दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने बॉलीवुड में कदम रखा था। वहीं राजकुमार राव और अमित साध भी मुख्य भूमिका में थे।

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

3 दोस्तों की कहानी वाला कॉन्सेप्ट बॉलीवुड में हमेशा हिट रहा। जिंदगी ना मिलेगी दोबारा भी ऐसी ही 3 दोस्ती की कहानी है जो उनके सपनों, डर, रिश्तों को एक दूसरे के सामने ले आती है। एक सफर पर निकले ये तीन दोस्त अपने डर का मुकाबला करते हैं और अपने बिगड़े रिश्तों को ठीक करते हैं। इस फिल्म में ऋतिक, फरहान और अभय ने मुख्य भूमिका निभाई है।

सोनू के टीटू की स्वीटी

ब्रोमेंस वर्सेस रोमेंस पर बनी लव रंजन की इस फिल्म ने फैंस का दिल लूट लिया था। एक लड़की और दोस्त के बीच लड़का क्या चुनता है इस पर ये कहानी गढ़ी गई थी। आज के समय के माहौल को बेहतर ढंग से समझते हुए बड़ी ही लाइट कॉमेडी और सही इमोशन के साथ लव रंजन ने ये फिल्म बनाई थी जिसे दर्शकों का प्यार मिला। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, नुसरत भरुचा और सनी सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

Back to top button