समाचार

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का 85 वर्ष की उम्र में निधन, 40 दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

उनके निधन की जानकारी यूपी सरकार के मंत्री और उनके बेटे आशुतोष टंडन ने ट्विटर के जरिए दी

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का आज मंगलवार की सुबह 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के मेदांता अस्पताल में सुबह 5: 35 मिनट पर अंतिम सांस ली। उनके निधन की जानकारी यूपी सरकार के मंत्री और उनके बेटे आशुतोष टंडन ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए शेयर की। उन्होंने ट्वीटर में लिखा- बाबूजी नहीं रहे। उन्हें 11 जून को सांस लेने में तकलीफ और बुखार के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि लालजी टंडन करीब 40 दिनों से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे और उनका इलाज चल रहा था। आज शाम 4:30 बजे लखनऊ में उनका अंतिम संस्कार होगा।

यूपी में तीन दिन का राजकीय शोक

85 वर्षीय लालजी टंडन के लिवर में भी कुछ दिक्कत थी जिसके कारण 14 जून को उनका इमरजेंसी ऑपरेशन भी किया गया था। इसके बाद से उनकी हालत नाजुक हो गई थी। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। वहीं यूपी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।


गौरतलब है कि टंडन का कोरोना टेस्ट भी किया गया था जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। हालांकि उन्हें लिवर के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। उनकी हालत में सुधार ना होता देख केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बाई पटेल को मध्यप्रदेश का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा था। लालजी टंडन बीजेपी के कद्दावर नेताओं में शामिल थे। वो पहले बिहार के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वो पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के करीबियो में से एक माने जाते थे। उनके जाने पर बीजेपी को बड़ा नुकसान हुआ है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताया दुख

लालजी टंडन के निधन पर पीएम मोदी ने भी दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने टवीट कर लिखा- लालजी टंडन को उनकी समाज सेवा के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में बीजेपी को मजबूत बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाई। वो जनता की भलाई के लिए काम करने वाले नेता थे। वो कानूनी मामलों के जानकार थे और अटलजी के साथ उन्होंने लंबा वक्त बिताया। मैं उनके प्रति श्रद्धांजलि व्यक्त करता हूं।

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर जताया शोक

राष्ट्रपति कोविंद ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल के निधन पर दुख जताते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन के निधन से हमने एक महाने नेता खो दिया है, जिन्होंने लखनऊ का सांस्कृतिक परिष्कार किया और जो कुशाग्रबुद्धि वाले राष्ट्रीय नेता थे। मैं उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना’।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाश ने ट्वीट कर कहा कि, ‘मध्यप्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन की खबर सुनकर शोक हुआ। उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता, योग्य प्रशासक और प्रखर समाज सेवी को खोया है। वो लखनऊ के प्राण थे। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करता हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं’।

Back to top button