बॉलीवुड

विराट से शादी करने में कतरा रही थी अनुष्का, जाने क्यों आजकल की लड़कियां शादी से दूर भागती हैं

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा बॉलीवुड के फेमस कपल हैं। दोनों ने 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई थी। आज यह दोनों बहुत सुखी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की एक समय ऐसा भी था जब अनुष्का विराट से शादी करने के लिए कतरा रही थी। दोनों शादी के पहले एक साथ कई सालों तक रिलेशनशिप में थे। विराट ने अनुष्का को कई बार शादी के लिए प्रपोज भी किया था। लेकिन तब अनुष्का का शादी का मन नहीं था। इस वजह से इनका बीच में ब्रेकअप भी हो गया था। लेकिन बाद में दोनों के रिश्ते फिर से अच्छे हो गए और आखिर अनुष्का ने शादी का मन बना लिया। ऐसा नहीं है कि अनुष्का को विराट पसंद नहीं थे। बस आजकल की मॉडर्न लड़कियों की तरह अनुष्का भी जल्दी शादी करने से हिचक रही थी।

आजकल की लड़कियां आपके साथ लॉन्ग टाइम रिलेशनशिप में खुशी खुशी रह लेगी, लेकिन जब बात शादी की आती है तो वे नर्वस हो जाती हैं। सोचती हैं कि इतनी जल्दी क्या है। या कुछ के दिमाग में तो यह भी होता है कि ये शादी वादी इतना जरूरी क्यों है? दरअसल उन्हें शादी से एक डर सा लगता है। शादी के बाद क्या होगा, कैसे एडजस्ट करना होगा, ससुराल में लोग कैसे होंगे, क्या क्या जिम्मेदारियां होगी यह सब बातें एक लड़की के मन में चलने लगती है। वो जमाना गया जब लड़कियां शादी को लेकर पहले से सपने सजाती थी। अब लड़कियां इन वजहों से शादी के नाम से ही चिढ़ने लगती हैं।

करियर और पढ़ाई

शादी के बाद जितनी आजादी मर्दों को मिलती हैं उतनी महिलाओं को नहीं मिल पाती हैं। हर किसी के ससुराल वाले मॉडर्न सोच के नहीं होते हैं। यदि लड़की अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है या कोई जॉब करना चाहती है तो वो शादी के बारे में कम ही सोचती है। उसे यही डर रहता है कि शादी के बाद इन चीजों पर पाबंदी तो नहीं लग जाएगी। कई बार ससुराल वाले शादी के पहले बढ़ चढ़ कर बोलते हैं कि हम पढ़ा देंगे, नौकरी करने देंगे। लेकिन शादी के बाद उनके नखरे शुरू हो जाते हैं। कहां रोज कॉलेज जाओगी, नौकरी दूर है, रात में लेट हो जाओगी, घर कौन संभालेगा इत्यादि ताने मार उनके सपनों पर पानी फेर दिया जाता है।

आजादी

अपना घर अपना ही होता है। दूसरों के घर में कई तरह की पाबंदियां होती है। दोस्तों से ज्यादा बात मत करो, घर टाइम पर आओ, ऐसे कपड़े मत पहनो, पुरुष मित्रों से बातचीत मत करो सहित कई आजादीयां शादी के बाद छिन ली जाती हैं। एक तरह से लड़की स्वतंत्र होकर नहीं रह पाती है। कई बार उसे ऐसी फीलिंग आती है मानो किसी जैल में रह रही हो। इस कारण लड़कियां जितना हो सके देर से ही शादी करना पसंद करती हैं।

जिम्मेदारियां

शादी के बाद लड़कियों की जिम्मेदारियां बहुत बढ़ जाती हैं। पति, बच्चे, घर, ससुराल वाले, मायके वाले और अन्य रिश्तेदार इन सभी के बीच तालमेल बैठा के चलना पड़ता है। बहुत से कामकाज बढ़ जाते हैं। सब कुछ बहू के कंधो पर आ जाता है। कई बार लड़कियां इन सभी जिम्मेदारियों के प्रति फिजिकली और इमोशनली तैयार नहीं होती हैं। इसलिए वे शादी से जी चुराती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close