बिज्ञान और तकनीक

पूरी दुनिया से ज़्यादा दौलतमंद गोला अंतरिक्ष में घूम रहा है, NASA का खुलासा सोने की है खदानें

कहते हैं अंतरिक्ष अपने अंदर कई रहस्य छुपाए हुए है। और आदि काल से अब तक इंसान इन रहस्यों को जानने के लिए जिज्ञासु रहा है। और इन रहस्यों का पर्दाफाश करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। आज विज्ञान और तकनीक की साहयता से इंसान ब्रह्मांड के कई अहम रहस्यों को सुलझा पाया है। मगर प्रत्येक रहस्य जब खुलते हैं तो इंसान की जिज्ञासा और ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसी ही एक जिज्ञासा अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA को इन दिनों हो रही है। और इसी जिज्ञासा को शांत करने के लिए वो एक ऐस्टरॉइड पर एक स्पेस रोबॉट भेजने की योजना बना रहे हैं। 

पर आखिर इस ऐस्टरॉइड में ख़ास क्या है? 

दरअसल स्पेस रोबोट भेजने से भी ज़्यादा चर्चा इस ऐस्टरॉइड की इकोनॉमी पर हो रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस ऐस्टरॉइड पर यह रोबॉट भेजा जा रहा है, उसके बारे में दावा किया जा रहा है कि उसका मूल्य पूरी दुनिया की इकॉनमी से भी ज्यादा है। बता दें इस एयरक्राप्ट को Psyche नाम दिया गया है, वहीं Asteroid 16 Pysche पर अगस्त 2022 में भेजे जाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए बनाये गए एक डिजाइन रिव्यू को भी मंजूरी मिल गयी है।

10, 000 क्वॉड्रिलियन डॉलर की है धातु 

16 Pysche वहां जाने के बाद यह स्पेस रोबॉट लोहे, निकल और सोने की खोज करना शुरू कर देगा। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कभी कोई ग्रह रहा होगा, जिसकी बाद में बाहरी परतें निकल गयी होंगी और अब बस इसमें Core ही बची हुई है। वहीं फोर्ब्स मैगजीन ने इस बारे में दावा किया है कि ऐस्टरॉइड में जितना धातु है वह पूरी दुनिया की इकॉनमी से कई गुना ज्यादा 10, 000 क्वॉड्रिलियन डॉलर (10,000,000,000,000,000,000 डॉलर) की कीमत का हो सकता है।

Elon Musk की कंपनी SpaceX के Falcon Heavy Rocket भेजेगा अंतरिक्ष

Elon Musk की कंपनी SpaceX के Falcon Heavy Rocket से इस एयरक्राफ्ट Psyche को लॉन्च करने की योजना बनाई जा चुकी है। बता दें यह चार साल बाद ऐस्टरॉइड के करीब पहुंच पायेगा इससे पहले यह रोबोट 2023 में मंगल के पास से गुज़रेगा। इसके बाद जनवरी 2026 को यह ऐस्टरॉइड के नजदीक पहुंच पायेगा और उसका चक्कर काटने लग जायेगा। वहां पहुंचने के बाद इसका काम मैग्नेटिक फील्ड को नापना, तस्वीरें लेगा और न्यूट्रॉन्स-गामा रे का अनैलेसिस करना होगा।

मैनेजर हेनरी स्टोन ने बताई इस मिशन्स के बारे में कुछ खास बातें 

वहीं इस प्रॉजेक्ट के मैनेजर होंगे हेनरी स्टोन, बतौर हैनरी ऐसे अंतरिक्ष की गहराई में जाने वाले मिशन्स में हमें अपने हार्डवेयर को लेकर गर्व की अनुभूति होती है। इसके साथ ही हमारा इंटिग्रेटेड सिस्टम इतना ज्यादा डेवलोप है कि व्यापक स्तर पर भी टेस्ट किये जा सकते हैं। इसके साथ ही अच्छी स्थिति और मजबूती के साथ जितना चाहे स्ट्रेस टेस्ट भी हम कर सकते हैं। उनका कहना है कि एसे मिशन्स में हर प्रॉब्लम को ढूंढकर उसे सुलझाने का प्रयत्न किया जाता है, क्योंकि जब एक बार लॉन्च कर दिया तो इसके बाद हार्डवेयर को ठीक नहीं किया जा सकता। इस तरह के मिशन्स की कामयाबी हमारे लिए कई दरवाजें खोलेंगी।

Back to top button