बॉलीवुड

शादी के बाद चार दिवारी में कैद हो गयी थी सुपरस्टार नीतू सिंह, 26 साल बाद फिर इस तरह हुई वापसी

कभी नोंक-झोंक तो कभी ढेर सारा प्यार, खट्टी-मिठी यादों से सजी कुछ ऐसी थी ऋषि और नीतू की लव स्टोरी

70 के दशक की बेहद लोकप्रिय और खूबसूरत एक्ट्रेस नीतू कपूर आज अपना 62वां जन्मदिन मना रही हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर उन्हें बॉलीवुड सितारों की ढेर सारी शुभकामनाएं मिल रही हैं। उनकी बेटी रिद्धिमा कपूर ने भी अपनी मां के लिए पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने नीतू को ऑयरन लेडी बताया है। आज नीतू को हर किसी से जन्मदिन की बधाईंया मिल रही है, लेकिन ऐसा पहली बार है जब उनके जन्मदिन के मौके पर उनके पति ऋषि कपूर साथ नहीं हैं। ऋषि और नीतू की जोड़ी बॉलीवुड की बेस्ट जोड़ियों में से एक मानी जाती थी। आज आपको बताते हैं कि कैसे हुई थी नीतू और ऋषि की पहली मुलाकात और कैसी थी इनकी लव स्टोरी।

पहले नोंक-झोंक फिर दोस्ती

नीतू सिंह कपूर और ऋषि कपूर की पहली मुलाकात  फिल्म ‘बॉबी’ के सेट पर हुई थी। इस फिल्म से ऋषि कपूर बतौर लीड एक्टर लॉन्च हो रहे थे वहीं उनकी हीरोइन थीं डिंपल कपाड़िया। नीतू से ऋषि की मुलाकात तो हुई थी, लेकिन दोनों ने एक दूसरे को अच्छे से जाना फिल्म ‘जहरीला इंसान’ के सेट पर। 1974 में आई इस फिल्म में दोनों लीड रोल में थे।

अपनी पहली मुलाकात के बारे में बात करते हुए नीतू ने चौंकाने वाले खुलासे किए थे। नीतू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे पहली बार ऋषि कपूर से मिलकर अच्छा नहीं लगा था। वो हर बात पर मुझे टोकते रहते और मुझे लगा कि वो बहुत रुखे किस्म के इंसान हैं। हालांकि इसके बाद हमारी दोस्ती हो गई।

इस तरह हो गई ऋषि-नीतू की शादी

बता दें कि नीतू सिंह कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई बड़े बड़े स्टार्स के साथ काम किया, लेकिन उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा ऋषि कपूर के साथ पसंद की गई। ऋषि और नीतू की ऑनस्क्रीन जोड़ी तो फैंस को पसंद आती ही थी साथ ही ऑफस्क्रीन भी दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे थे। एक इंटरव्यू में नीतू ने बताया था कि ऋषि कपूर से उनकी शादी की बात कैसे बनी।

नीतू ने कहा कि हमारा रोज एक दूसरे के घर आना-जाना होता था तो उस वक्त राज कपूर ने साफ कह दिया कि अगर ऋषि मुझसे प्यार करते हैं तो शादी कर लें। इसके बाद एक दिन ऋषि ने मुझसे कहा कि तुम इतनी फिल्में क्यों साइन कर रही हो, क्या शादी-वादी नहीं करनी है?  इस पर मैंने कहा कि किससे करुं शादी?  इसके बाद ऋषि ने कहा कि, ‘मुझसे शादी करो’ और फिर ऋषि और नीतू की 1979 में शादी हो गई।

हमेशा पति ऋषि के साथ खड़ी रहीं नीतू

ऋषि कपूर ने अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में अपनी निजी जिंदगी को लेकर कई खलासे किए थे। उन्होंने बताया था कि नीतू से शादी करने से पहले वो किसी पारसी लड़की से प्यार करते थे। जब उनकी गर्लफ्रेंड रुठ जाती थी तो नीतू उन्हें लव लेटर लिखने में मदद करती थीं। ऐसे करते करते दोनों के बीच प्यार हो गया था।

बता दें कि ‘बॉबी’ हिट होने के बाद ऋषि कपूर के पास कई फिल्में थी, लेकिन वो हिट नहीं हुई। ऋषि अपना सारा गुस्सा नीतू पर निकालते थे। उन्होंने नीतू को अपनी नाकामी का जिम्मेदार ठहराना शुरु कर दिया था। नीतू ऋषि के व्यवहार से परिचित थीं और इसलिए उन्होंने कभी ऋषि का साथ नहीं छोड़ा।

नीतू अपने समय की बेहतरीन अदाकारा थीं, लेकिन ऋषि से शादी के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया था। जिस वक्त नीतू ने ऋषि से शादी की थी उस वक्त वो अपने करियर के पीक पर थीं। इसके बाद उन्होंने परिवार में ध्यान लगाया और रिद्धिमा और रनबीर की परवरिश की। हालांकि शादी के 26 साल बाद 2009 में ऋषि कपूर के साथ ही फिल्म ‘लव आज कल ‘से बड़े पर्दे पर नीतू ने वापसी की। नीतू हर तरीके से ऋषि के साथ रहीं लेकिन 30 अप्रैल 2020 को ऋषि हमेशा-हमेशा के लिए नीतू को छोड़कर इस दुनिया से चले गए। आज ऋषि पहली बार नीतू के साथ नहीं है, लेकिन उनका प्यार हमेशा नीतू के साथ रहेगा।

Back to top button