Viral

अपने बच्चे को रोड क्रॉस करवा रही थी हथनी, तभी आ गया ट्रक और फिर.. देखें Video

हम इंसानों ने विकास और अपनी सुविधा के चक्कर में जानवरों की जमीन पर भी कब्ज़ा कर लिया है. कहीं जंगलों में पेड़ काटे जा रहे हैं तो कहीं इन्हें चीरते हुए बीच में से रास्ते निकाले जा रहे हैं. ऐसे में इन जंगली जानवरों को अपने ही घर में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में ये हमारा फर्ज बनता है कि हम इन जानवरों को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचाए. हर साल रोड क्रॉस करते हुए सैकड़ों जानवर मर जाते हैं. ऐसे में हमे गाड़ी चलाते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.

हथनी के बच्चे को सड़क पार करने में आई दिक्कत

इसी मामले पर रौशनी डालते हुए आज हम आपके साथ एक दिल छू लेने वाला विडियो साझा करने जा रहे हैं. इस विडियो में एक एक हथनी (Elephant) अपने दो बच्चों (Baby Elephant) के साथ सड़क पार करती दिखाई देती है. सड़क से जंगल की ओर जाने के बीच एक बेरियर भी होता है. अब उसका एक बच्चा तो उस पर चढ़कर सड़क पार कर लेता है लेकिन दूसरा छोटा वाला बच्चा ऐसा करने में असमर्थ नजर आता है. जब बच्चा कई कोशिशों के बावजूद सड़क पार नहीं कर पता है तो हथनी दोबारा सड़क पर आ जाती है. इसके बाद वो अपने बच्चे को सड़क पार करवाने में मदद करती है.

ट्रक ड्राईवर ने दिखाई इंसानियत

इस बीच सड़क के दूसरी ओर एक ट्रक वाला खड़ा होता है. ट्रक वाला चाहता तो उन जानवरों की परवाह किए बिना अपनी ट्रक पास से गुजार देता, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. शायद इसलिए कि ट्रक गुजरने की वजह से बच्चा और हथनी दोनों और भी परेशान हो जाते. शायद जल्दबाजी में कोई दुर्घटना भी हो जाती. इसलिए ट्रक ड्राईवर ने पूरा धीरज रखा और हथनी और उसके बच्चे का सड़क पार करने का इन्तजार किया.

विडियो हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर यह विडियो बड़ा वायरल हो रहा है. इसे राज्यसभा के मेंबर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भी अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर साझा किया है. इस विडियो को शेयर करते हुए वे लिखते हैं – ये विडियो केरला का है, जो मुझे व्हाट्सएप से मिला. इसे देख अहसास होता है कि हमें अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को इन जंगली जानवरों को ध्यान में रखकर बनाना चाहिए. यहाँ ट्रक ड्राईवर की तारीफ होनी चाहिए कि उसने धीरज बनाए रखा और हाथी को शांतिपूर्वक रोड क्रॉस करने दिया.


इस विडियो को ट्वीटर पर अभी तक दो लाख से ज्यादा बार देखा जा चूका है. वहीं 16 हजार से अधिक लोगों ने इसे लाइक भी किया है. साथ ही 3.8 हजार लोगों ने इसे रीट्वीट किया है. वैसे आप लोगों को ये विडियो कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताए. यदि आप भी कभी ऐसी सिचुएशन में फंस जाए तो कोशिश करें कि आपकी गाड़ी की वजह से इन जंगली जानवरों को कोई नुकसान न पहुंचे.

Back to top button