दिलचस्प

सिर्फ 1 मिनट में 10 साल के बच्चे ने सॉल्व कर दी मैथ्स के 196 सम, बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस हावी है, दुनिया भर के लाखों लोग हर रोज इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। वहीं भारत की बात करें, तो भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 6 लाख 25 हजार के पार हो चुकी है। मौतों की संख्या में भी हर रोज इजाफा हो रहा है और अब तक पूरे देश में 18 हजार से भी अधिक मौतें हो चुकी हैं। दूसरी तरफ सुखद खबर ये है कि कोरोना वायरस मरीजों का रिकवरी रेट 60 फीसदी  है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 6 लाख 25 हजार में से अब तक 3 लाख 80 हजार लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। मगर, जानकारों और डॉक्टरों समेत सरकार और साथ में WHO का भी कहना है कि अभी खतरा टला नहीं है और इस समय एहतियातन लोगों कोअपने अपने घरों में ही रहना चाहिए।

कोरोना लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर के लोग अपने अपने घरों में कैद रहे। इसमें कईयों के तो काम ही बंद पड़ गए, तो लोगों ने  इस वक्त का सही इस्तेमाल करते हुए कुछ नया करने को सोचा। इसमें कुछ सफल रहे और कुछ लोग अभी भी लगातार प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि इस लॉकडाउन के दौरान कईयों ने नए नए स्किल सीख लिए। इसी बीच 10 साल के एक छोटे बच्चे ने अपने टैलेंट से दुनिया को चौंका दिया। आइये जानते हैं, आखिर क्या है पूरा मामला…

1 मिनट में हल किए गणित के 196 सवाल

दरअसल इंग्लैड में रहने वाले नादुब गिल ने लॉकडाउन के खाली समय का सही इस्तेमाल किया और इस समय को मैथ्स की प्रैक्टिस में लगा दिया। उन्होंने लॉकडाउन के पूरे समय में मैथ्स के सवालों का खूब अभ्यास किया और अब इस छोटे बच्चे ने मैथ्म में महारत हासिल कर ली है। इसी कड़ी में उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है। बता दें कि नादुब गिल ने मात्र 1 मिनट में गणित के 196 सवालों का जवाब दे दिया। इसका वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है, इस वीडियो में देखा जा सकता है कि नादूब बहुत ही तेजी से मैथ्स के प्रॉब्लम सॉल्व कर रहा है।

गौरतलब हो कि नादुब इंग्लैड के Long EAton के Longmoor Primary School के छात्र हैं और लॉकडाउन के खाली समय में उन्होंने अपना ज्यादातर समय मैथ्स के सवालों का जवाब ढूंढने में लगाया है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए उन्होंने Times Table Rock Stars app की मदद ली है। बताया जा रहा है कि नादुब ने इस एजुकेशनल प्लेटफॉर्म का खूब यूज किया है। दिलचस्प बात ये है कि मात्र 1 मिनट में 196 मैथ्स के सवालों का हल ढूंढने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।

700 उम्मीदवार को पीछे छोड़कर आगे निकला ये बच्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कम्पीटीशन में 700 उम्मीदवार थे, मगर नादुब ने सबको पीछे कर दिया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि मैं इस अचीवमेंट को लेकर काफी खुश हूं, क्योंकि ये एक सपना पूरा होने जैसा है। बता दें कि नादुब को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी दिया गया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ Craig Glenday ने कहा कि ये सचमुच आश्चर्यजनक है क्योंकि इतने छोटे बच्चे ने इतने कम उम्र में इतने सारे मैथ्स के सवाल हल कर दिए। उन्होंने कहा GWR फैमिली में नादुब का स्वागत है। बता दें कि नादुब गिल ने मैथ्स 196 गुणा और भाग के सवाल हल करके दिखाए हैं। इस हिसाब से उन्होंने 1 सेकंड में 3 सवालों के जवाब दिए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close