दिलचस्प

गज़ब: एक ही परिवार में है 36 डॉक्टर्स, हर पीढ़ी ने चुना यही प्रोफेशन, जाने कैसे हुआ ये कमाल

कहते हैं डॉक्टर्स भगवान का रूप होते हैं. जब भी कोई मरीज उनके पास बीमार हालत में आता है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करना हर डॉक्टर की प्राथमिकता होती है. हाल ही में 1 जुलाई को देशभर में डॉक्टर्स-डे (Doctor’s Day) भी मनाया गया था. वैसे इन दिनों कोरोना महामारी (Corona Virus) का दौर भी चल रहा है. ऐसे में डॉक्टर्स कोरोना पॉजिटिव मरीजों के बीच अपनी जान जोखिम में डाल उनका इलाज कर रहे हैं. इसलिए इन डॉक्टर्स को मान सम्मान देना हमारा भी फर्ज बनता है.

इस परिवार में है 36 डॉक्टर्स

 

आज हम आपको एक ऐसे परिवार से मिलाने जा रहे हैं जिनका घर डॉक्टरों से भरा हुआ है. इस फैमिली में एक, दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 36 डॉक्टर्स हैं. जी हाँ! आप ने सही पढ़ा. एक ही फैमिली में कुल 36 डॉक्टर्स. यह अनोखा परिवार जयपुर (Jaipur) में रहता है. इनकी फैमिली से जितने भी लोग डॉक्टर बनकर निकले हैं, वे सभी राजस्थान के विभिन्न हॉस्पिटल्स में अपनी सर्विस दे रहे हैं. यह कमाल का परिवार जयपुर के रामगंज में रहता है.

घर की 91 वर्षीय मुखिया है प्रेरणा

इस परिवार में जितनी भी पीढ़ियां आ रही है लगभग सभी डॉक्टर्स बन चुकी हैं या बनने की राह पर अग्रसर हैं. दरअसल इस परिवार के मुखिया प्रवीण छाबड़ा और डॉ. चंदा जैन हैं. इनमें 91 वर्षीय डॉ. चंदा जैन सब के लिए प्रेरणा हैं. ये उन्हीं के मार्गदर्शन का कमाल है कि आज उनके परिवार में 36 डॉक्टर्स हैं. तीन दर्जन डॉक्टर वाले इस परिवार में दामाद, बेटे, बहू से लेकर पोते पोतियां तक हर कोई डॉक्टर हैं. ये सभी मेडिकल के विभिन्न क्षेत्रों के स्पेस्लिस्ट हैं.

कौन किस चीज का डॉक्टर?

एक ही फैमिली में 36 डॉक्टर्स होने का एक फायदा ये भी हुआ कि अब यहां मेडिकल की सभी फिल्ड के डॉक्टर्स उपलब्ध हैं. इनमें 5 Gynecologist, 1 General Physician, 4 ENT Surgeon, 2 Orthopedician, 4 Ufologists, 4 Opthalmologist, 2 Radiologist, 1 Dermatologist, 1 Pathologist, 1 Pediatrician, 1 Endocrinologist, 1 Gastroenterologist और 1 Neurologist हैं.

नई पीढ़ी भी कर रही मेडिकल की पढ़ाई

इस परिवार में डोक्टरों की संख्या जल्द ही बढ़ने भी वाली है. दरअसल परिवार की जो नई पीढ़ी है, उनका भी सपना डॉक्टर बनने का ही है. ऐसे में वे सभी डॉक्टर बनने की दिशा में ही पढ़ाई कर रहे हैं. इनकी फैमिली का मानना हैं कि खानदान के डीएनए में ही मेडिकल का प्रोफेशन है. यही वजह है कि हर कोई डॉक्टर बनना चाहता है.

कोरोना समय में दे रहे सेवाएं

कोरोना महामारी के समय में डॉक्टरों को इस जानलेवा वायरस से संक्रमित होने का सबसे अधिक खतरा रहता है. लेकिन अपनी जान की परवाह किये बिना इस परिवार के लोग अपने डॉक्टर होने का कर्तव्य गर्व से निभा रहे हैं. इनके परिवार के कई सदस्य इस महामारी के दौर में भी अपनी विशेष सेवाएं दे रहे हैं. इनमें से 7 सदस्य तो जयपुर के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में अपनी सर्विस दे रहे हैं.

सच में ये पूरा परिवार हम सभी के लिए प्रेरणा है. यदि आप दिल से कोई काम करने का ठान लो तो वो पूरा जरूर होता है. आपको बस एक प्रेरणा की जरूरत होती है.

Back to top button