विशेष

कितने अलग होते हैं Left Hand से काम करने वाले लोग, जानें क्या होती है इनकी खासियत

आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग बाएं हाथ से कोई काम करते हैं, उन्हें अक्सर लोग टोक देते हैं और कहते हैं कि दाएं हाथ से काम करो। हो सकता है कि बचपन में आपको भी बड़े-बुजुर्गों से यह सुनने को मिला हो। इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो बाएं हाथ से काम करते हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर न्यूटन, आइंस्टीन और बराक ओबामा जैसे बड़ी हस्तियों के नाम भी शामिल हैं। ऐसे में हम आपको बाएं हाथ से काम करने वाले लोगों से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बता रहे हैं।

जो लोग लेफ्ट हैंड से काम करने वाले होते हैं दाएं हाथ वालों की तुलना में उनके नाखून ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। जो मां-बाप बाएं हाथ से काम करने वाले होते हैं, इस बात की 50 फीसदी संभावना रहती है कि उनके बच्चे भी लेफ्ट हैंड से ही काम करने वाले होंगे। जबकि दाएं हाथ से काम करने वाले माता-पिता के बच्चों में ऐसी संभावना केवल 2 फीसदी ही होती है।

गुस्सा जल्दी आता है

दाहिने हाथ से जो लोग काम करते हैं, उनके बाल आमतौर पर क्लॉकवाइज बढ़ते हैं, लेकिन जो लोग लेफ्ट हैंड से काम करते हैं उनके बालों के बढ़ने का कोई भी पैटर्न निर्धारित नहीं होता है। लेफ्ट हैंड से काम करने वाले बहुत जल्द गुस्से में आ जाते हैं, क्योंकि उनमें राइट हैंड से काम करने वालों की तुलना में नकारात्मकता ज्यादा होती है।

दाएं हाथ से काम करने वालों की तुलना में बाएं हाथ से काम करने वालों के साथ दुर्घटना की संभावना 85 फ़ीसदी अधिक होती है। अनिद्रा, माइग्रेन और एलर्जी का शिकार बाएं हाथ से काम करने वालों के ज्यादा होने की संभावना रहती है। बाएं हाथ से काम करने वाली महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या अधिक होती है।

होते हैं अधिक बुद्धिमान

एक सच्चाई यह भी है कि आप बाएं हाथ से काम कर रहे हैं या दाएं हाथ से, इसका आपके जीवन काल पर कभी कोई भी असर नहीं पड़ता है। राइट हैंड से काम करने वाले की तुलना में लेफ्ट हैंड से काम करने वाले ज्यादा बुद्धिमान भी होते हैं। बाएं हाथ से काम करने वाले ज्यादातर बाईं ओर से चबाते हैं, जबकि दाहिने हाथ से काम करने वाले अधिकतर दाएं ओर से चबाते हैं।

शराब का आदी बनने की आशंका दाहिने हाथ से काम करने वाले लोगों की तुलना में बाएं हाथ से काम करने वालों में अधिक होती है। जो बच्चे समय से पहले जन्म ले लेते हैं, उनमें से ज्यादातर बच्चे लेफ्टी ही होते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं तनाव अधिक ले लेती हैं, ज्यादातर वे लेफ्टी बच्चों को जन्म देती हैं।

लेफ्ट हैंड डे

मल्टीटास्किंग के मामले में राइट हैंड से काम करने वालों की तुलना में लेफ्ट हैंड से काम करने वाले बेहतर होते हैं। अमेरिका में बाएं हाथ से काम करने वालों की संख्या 3 करोड़ से भी अधिक है। हर साल 13 अगस्त को लेफ्ट हैंड डे के तौर पर भी मनाया जाता है। हर साल 500 से भी अधिक लेफ्ट हैंड वालों की मौत राइट हैंड वालों के लिए बने उपकरणों के इस्तेमाल से हो जाती है।

बाएं हाथ से जो लोग काम करते हैं, उनमें से 39 फीसदी समलैंगिक हैं। यह जानकर आप हैरान हो सकते हैं कि जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं, कमाने के मामले में वे दाएं हाथ वाले लोगों की तुलना में 12 फ़ीसदी पीछे रह जाते हैं। कंप्यूटर गेम्स या फिर खेल के दौरान भी प्रतिक्रिया ज्यादा तेजी से देने के मामले में लेफ्ट हैंड वाले राइट हैंड वालों की तुलना में आगे रहते हैं।

पढ़ें सुशांत सुसाइड मामले में संजना सांघी से होगी पूछताछ, सुशांत पर लगा था ग़लत तरीक से छूने का आरोप

Show More

Related Articles

Back to top button
Close