समाचार

दुनिया में 1 करोड़ के पार पहुंचा कोरोना संक्रम‍ितों का आंकड़ा, 5 लाख लोगों ने गंवाई जान

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ को पार कर चुकी है। जबकि भारत में इस वायरस की चपेट में 5 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस आज दुनिया के हर कोने तक पहुंच गया है। WHO के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या विश्व में 10,081,545 हो चुकी है। जबकि इस वायरस से 501,298 से अधिक लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित 5,458,369 लोग ठीक हुए हैं।

अमेरिका सबसे बुरी तरह से प्रभावित

कोरोना वायरस से अमेरिका की स्थिति सबसे बदतर है। इस देश के लगभग 25 लाख नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। चिंता की बात ये है कि अभी भी अमेरिका में कोरोना वायरस की रफ्तार थमी नहीं है और रोज कोरोना वारयस के हजारों नए केस सामने आ रहे हैं।

एक दिन में आए 40 हजार केस

अमेरिका में एक दिन में सर्वाधिक 40,000 कोरोना के केस आए हैं। जिसके बाद अमेरिका के दो राज्यों में फिर से प्रतिबंध लागू कर दिया है। कोरोना वायरस को देखते हुए टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने सभी बारों को बंद करने आदेश दिया है। इसी तरह से फ्लोरिडा में भी बार में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते इन दोनों राज्यों ने अपनी अर्थव्यवस्था को और अधिक ना खोलने का फैसला लिया है।

भारत में भी है बुरा हाल

कोरोना वायरस के केस भारत में मार्च महीने में आना शुरू हुए थे। जिसको देखते हुए देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। लॉकडाउन की वजह से भारत में कोरोना की रफ्तार को रोका जा सका था। लेकिन देश को अनलॉक करते ही कोरोना वायरस की रफ्तार बढ़ गई और कोरोना से संक्रमित का आंकड़ा पांच लाख के पार चले गया।

मुंबई और दिल्ली से आ रहे हैं सर्वाधिक केस

देश में कोरोना वायरस से मुंबई और दिल्ली सबसे बुरी तरह से प्रभावित हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 80 हजार के पार जा चुके हैं। दिल्ली में रोज कोरोना के 2 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई महीने के अंत तक दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 5 लाख तक पहुंच जाएगा। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले 1 लाख 50 हजार से अधिक हो चुके हैं। जिसमें से 73747 केस केवल मुंबई से ही हैं।

सबसे ज्यादा युवा आ रहे हैं कोरोना की चपेट में

कोरोना वायरस की चपेट में युवा सबसे अधिक आ रहे हैं, जो कि परेशानी का विषय है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस वायरस से बड़ी संख्या में युवा संक्रमित हो रहे हैं। क्योंकि युवा मॉस्क पहने बिना ही घर से बाहर जा रहा है और भौतिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं।

कोरोना वायरस की दवाई अभी तक नहीं बन पाई है और मरीजों का इलाज दूसरे रोगों की दवाइयों से किया जा रहा है। कोरोना वायरस की दवा बनाने का काम कई सारी कंपनियां कर रही हैं। लेकिन अभी तक किसी को कामयाबी नहीं मिल सकी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की दवा इस साल के अंत तक ही बाजार में आ सकती है।

Back to top button