विशेष

पीएम मोदी के मांगने पर जानिए क्या देने को तैयार हो गया किसान, खुश हो गए पीएम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुक्रवार को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को हरी झंडी दिखा दी गई। इस अभियान का मकसद उत्तर प्रदेश में स्थानीय स्तर पर निर्धनों व जरूरतमंदों को औद्योगिक संगठनों व अन्य संस्थानों को साथ जोड़कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

प्रधानमंत्री ने न केवल इस योजना की शुरुआत की, बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वे आमजनों के साथ बातचीत करते भी नजर आए। जिन जिलों के लोगों से पीएम मोदी ने बातचीत की उनमें जालौन, संतकबीरनगर, बहराइच, सिद्धार्थनगर और गोंडा शामिल रहे।

बहराइच के किसान से बातचीत

बातचीत के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात बहराइच के तिलकराम नामक एक किसान से भी हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने किसान से कहा कि आपके पीछे यह बड़ा मकान दिख रहा है। इस पर तिलकराम ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह आपका ही तो है। आवास योजना के तहत हमें यह मिला है। इससे पहले तो हम झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे थे।

इस पर पीएम मोदी ने उनसे पूछ लिया कि मुझे क्या दोगे? किसान ने बिना एक पल भी देरी किए तुरंत जवाब दिया कि आप ताउम्र प्रधानमंत्री बने रहें। यह सुनकर पीएम मोदी के चेहरे पर मुस्कान तैर गई और उन्होंने तिलकराम से कहा कि हर साल आप मुझे चिट्ठी लिखिएगा और बच्चों की पढ़ाई के बारे में बताइएगा।

गोरखपुर के नागेंद्र से संवाद

उसी तरह से कोरोनावायरस की वजह से अहमदाबाद से गोरखपुर लौट आए प्रवासी मजदूर नागेंद्र से भी बातचीत में प्रधानमंत्री ने उनसे पूछा कि अहमदाबाद में वे कितना कमा लेते थे। इस पर नागेंद्र ने कहा कि उन्हें 7 से 8 हजार रुपये महीने मिल जाते थे। पीएम मोदी ने तब नागेंद्र से कहा कि बड़ौदा यूपी बैंक से आपने ऋण लेकर भैंसपालन शुरू किया है। ऋण समय पर जरूर चुका दीजिएगा। टीकाकरण जरूर करवाइएगा।

साथ ही नागेंद्र को पीएम मोदी ने पशुपालकों के लिए शुरू की गई किसान क्रेडिट योजना का लाभ उठाने की सलाह देते हुए यह भी कहा कि इससे आपको कम दर पर लोन प्राप्त हो जाएगा। गोंडा की विनीता नामक एक महिला से भी प्रधानमंत्री मुखातिब हुए, जिन्होंने उन्हें बताया कि एक महिला समूह का गठन करके नर्सरी की शुरुआत उन्होंने की है और हर साल 6 लाख रुपये की बचत वे इसके जरिए कर ले रही हैं।

उत्तर प्रदेश की तारीफ

कोरोनावायरस से लड़ने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश से बड़े प्रभावित नजर आए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अपने आप में दुनिया के कई देशों से बहुत बड़ा राज्य है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों को जिस तरीके से राज्य सरकार ने नियंत्रित किया है, वह अपने आप में अद्भुत और पेरणा देने वाला है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस तरह से कोरोनावायरस से लड़ने के लिए मेहनत की, उससे कम-से-कम 85 हजार लोगों की जान बचाई जा सकी है। अपने नागरिकों का जीवन बचा लेना वास्तव में बड़ा ही संतोष देता है।

पढ़ें पाक युवती ने लगाई मोदी से गुहार, कहा-खोल दें बॉर्डर, करनी है शादी, पड़ोसी मार रहे हैं ताने

Back to top button