बॉलीवुड

अपने दम पर बॉलीवुड में हिट हुए हैं ये सितारे, ना था कोई गॉडफादर ना ली किसी की मदद

जब से बाॅलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की है, तब से Nepotism को लेकर चर्चा खूब हो रही है और सोशल मीडिया में #nepotismkilledsushant खूब ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में यहां हम आपको उन कलाकारों के बारे में बता रहे हैं, जिनका फिल्मी दुनिया से कोई नाता नहीं था, लेकिन अपनी मेहनत के दम पर इन्होंने यहां अपनी कामयाबी का परचम लहरा दिया।

पंकज त्रिपाठी

कभी फिल्मी दुनिया से बहुत दूर रहे पंकज त्रिपाठी को छोटे-मोटे रोल के बाद ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से पहचान मिली और उसके बाद तो वे कितनी ही फिल्मों और वेब सीरीज में अपनी अदाकारी का जादू चला चुके हैं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बड़ा संघर्ष करने के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी बाॅलीवुड में जाना-माना नाम बन सके हैं। आज वे इंडस्ट्री के सबसे प्रतिभाशली अभिनेताओं में गिने जाते हैं।

राजकुमार राव

फिल्मों में मामूली किरदारों से अपना करियर शुरू करने वाले राजकुमार राव ने बाॅलीवुड में अपनी ऐसी पहचान बनाई कि वे टैलेंट का पॉवरहाउस कहे जाने लगे। इन्होंने भी बाॅलीवुड में नेपोटिज्म की बात मानी थी।

शाहरुख खान

एक आउटसाइडर होने के बाद भी छोटे पर्दे से अपना करियर शुरू करते हुए शाहरुख खान बाॅलीवुड के बादशाह बन गये। इंडस्ट्री में आज उनकी तूती बोलती है।

अक्षय कुमार

थाईलैंड के एक होटल में अक्षय कुमार ने वेटर और कुक का काम किया था। फिर भी अपनी मेहनत के दम पर वे बाॅलीवुड में छा गये और आज 130 फिल्में करने के बाद करोड़ों में खेल रहे हैं।

इरफान ख़ान

काफी संघर्ष के बाद बाॅलीवुड में फिल्म ‘हासिल’ से वर्ष 2003 में डेब्यू करने वाले इरफान खान ने हर किरदार में खुद को ऐसा ढाला कि बाॅलीवुड के सबसे लाजवाब एक्टर्स में वे गिने गये। इरफान दुनिया छोड़ गये, मगर जब तक जिंदा रहे, एक आउटसाइडर होकर भी इंडस्ट्री में राज किया।

आयुष्मान खुराना

‘विक्की डोनर’ से बाॅलीवुड में एंट्री लेने के बाद अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर उन्होंने हर किसी के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया। इन्होंने एक बार कहा भी था कि नेपोटिज्म यदि इंडस्ट्री नहीं होता तो बहुत पहले फिल्मों में उन्हें ब्रेक मिल गया होता।

विद्या बालन

टीवी सीरियल हम पांच में सबसे पहले दिखने वालीं विद्या बालन ने अपनी खूबसूरती और अदाकारी के दम पर बाॅलीवुड में सबसे खास पहचान बना ली।

कंगना रनौत

केवल 16 साल की उम्र में ही घर छोड़ने वालीं कंगना को मुंबई में बड़े संघर्ष के बाद ‘गैंगस्टर’ फिल्म से बाॅलीवुड में ब्रेक मिला और उसके बाद जो हुआ, वह तो इतिहास ही है।

सुशांत सिंह राजपूत

वर्ष 2008 में टीवी सीरियल किस देश में है मेरा दिल से करियर शुरू करने वाले और पवित्र रिश्ता सीरियल से अपनी पहचान बनाने वाले सुशांत सिंह राजपूत को जब बाॅलीवुड में एंट्री मिली तो उन्होंने अपनी प्रतिभा से हर किसी को हैरान कर दिया। एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी, छिछोरे, केदारनाथ जैसी एक के बाद एक हिट फिल्में देते हुए आगे बढ़ते-बढ़ते अचानक सुशांत ने मौत को गले लगा लिया। उनका भी मानना था कि बाॅलीवुड में नोपोटिज्म है।

पढ़ें जब करण जौहर के शो में कंगना ने करण की ही बोलती कर दी थी बंद, कहा था- तुम मूवी माफिया हो

Back to top button