विशेष

जब चुनाव आयोग ने दिया ‘आम आदमी’ हटाने का निर्देश, तो अधिकारियों ने केजरीवाल का चेहरा भी ढंक डाला!

दिल्ली में आम आदमी को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की है. इसके पोस्टर्स और होर्डिंग्स पर दिल्ली सरकार ने आम आदमी शब्द का इस्तेमाल किया है. मगर इसी बीच दिल्ली चुनाव आयोग ने केजरीवाल सरकार को मोहल्ला क्लीनिक और अन्य सरकारी योजनाओं के विज्ञापनों से आम आदमी शब्द हटाने का निर्देश दिया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव को ये आदेश दिया है कि दिल्ली में जितने भी बैनर, होर्डिंग्स और बिलबोर्ड आदि पर आम शब्द लिखा है उनको तुरंत या तो ढंका जाए या फिर उसे हटाया जाए.

चुनाव आयोग ने दिया आम ‘आदमी शब्द’ हटाने का निर्देश:

गौरतलब है कि चुनाव आयोग का ये फैसला दिल्ली नगर निगम चुनाव के मद्देनजर आया है. आपको बता दें कि 24 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के चुनाव होने वाले हैं. और इसलिए दिल्ली में ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू है. ख़बरों की मानें, तो चुनाव आयोग के सख्त निर्देश के बाद ‘आम आदमी’ शब्द हटाने का काम तेजी से शुरू हो चुका है.

दिल्ली में नगर निगम चुनाव होने वाले हैं:

लेकिन मजे की बात यह है कि आदेश का पालन करते हुए अधिकारियों ने जब चुनाव आयोग ने काम करवाना शुरू किया तो ‘आम आदमी’ शब्द के साथ-साथ मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का चेहरा भी ढंक दिया. हालांकि, आदेश में सिर्फ आम आदमी शब्द को हटाने की बात थी, मगर अधिकारियों ने केजरीवाल को भी ढंक दिया.

मुख्यमंत्री केजरीवाल का चेहरा ही ढंक दिया:

आपको बता दें कि दिल्ली के भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर दिल्ली सरकार की योजना आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक, आम आदमी बायपास एक्सप्रेस सर्विस आदि के नाम से ‘आम आदमी’ शब्द हटाए जाने की मांग की थी.

विजेंद्र गुप्ता ने अपने पत्र में लिखा था-

“सरकारी होर्डिंग्स पर ‘आम आदमी’ लिखे जाने से आम आदमी पार्टी का प्रचार हो रहा है और दिल्ली में इस समय दिल्ली नगर निगम चुनाव के चलते ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू है, जिसका उल्लंघन हो रहा है. इसलिए इन सभी स्थानों से ‘आम आदमी’ शब्द को हटाया जाए.”

इसके बाद चुनाव आयोग हरकत में आया और आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया. मगर याद रहे कि चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री केजरीवाल का चेहरा ढंकने का आदेश नहीं दिया था. चुनाव आयोग के निर्देश से अति-उत्साहित अधिकारियों ने अरविन्द केजरीवाल का चेहरा भी ढंक डाला.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close