विशेष

कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद IRS अधिकारी ने कर ली आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा वजह

देशभर में कोरोना वायरस का कहर चल रहा है. फिलहाल इस वायरस की कोई वैक्सीन नहीं आई है. ऐसे में इससे बचने का एक मात्र तरीका सोशल डिस्टेंस और साफ़ सफाई है. अभी तक तो इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन चल रहा था. लेकिन अब कुछ छूटों के साथ अनलॉक चल रहा है. कोरोना वायरस की वजह से बहुत से लोग डरे हुए भी हैं. लेकिन इससे हमें डरना नहीं है, बल्कि सतर्क रहना है. यदि आपको कोरोना हो भी जाए तो इसका प्रॉपर इलाज करवाना है. हालाँकि कुछ लोग पैनिक में आकर गलत कदम भी उठा जाते हैं. जैसे हाल ही में एक आईआरएस ने कोरोना के डर से एसिड पी सुसाइड कर लिया.

क्या है मामला?

आईआरएस अधिकारी शिवराज सिंह दिल्ली के द्वारका इलाके के सेक्टर- 6 स्थित सन्मति अपार्टमेंट में रहते थे. वे आरके पुरम स्थित आयकर विभाग में एडिशनल डायरेक्टर थे. उनके अंदर कोरोना के लक्षण दिख रहे थे. ऐसे में उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया था. फिर तीन दिन पहले ही उनकी कोरोना आ गई. ये रिपोर्ट नेगेटिव थी. उन्हें कोरोना नहीं था. लेकिन फिर भी वे बहुत डरे हुए थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 56 वर्षीय शिवराज सिंह को इस बात का डर सता रहा था कि यदि उन्हें कोरोना हुआ तो बच्चे और परिवार परेशान होंगे. वे नहीं चाहते थे कि उनके कारण फैमिली में भी कोरोना फ़ैल जाए. इसलिए कोरोना संक्रमण के डर से उन्होंने एसिड पी अपनी जान दे दी.

पुलिस को मिला सुसाइड नोट

शव के पास पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है. इसमें उन्होंने लिखा था कि वे कोरोना के शक की वजह से आत्महत्या कर रहे हैं. बता दें कि वे रविवार शाम को घर से बाहर निकले थे. यहाँ अपार्टमेंट में खड़ी कार में बैठ उन्होंने एसिड जैसा एक पदार्थ पिया था. जब परिवार के लोगों को इस बात की भनक लगी तो वे उन्हें तुरंत अस्पताल ले गए. लेकिन इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई.

पुलिस जुटी जांच में

साल 2006 के आईआरएस अधिकारी शिवराज सिंह ने सुसाइड क्यों किया? इसकी असली वजह क्या थी? फिलहाल पुलिस इसकी जांच कर रही है. पहली बार में तो उन्हें यह सुसाइड ही नजर आ रहा है, लेकिन एहतियात के तौर पर इसे जुड़े अन्य पहलुओं पर भी जांच की जाएगी.

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है जब एक आईआरएस अधिकारी ने सुसाइड किया हो. दरअसल इसके पहले भी चाणक्यपुरी इलाके में भी वरिष्ठ आईआरएस अधिकारी केशव सक्सेना ने फांसी लगा खुदखुशी कर ली थी. इन दिनों सुसाइड से जुड़े मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. आए दिन कोई ना कोई आत्महत्या से जुड़ी खबर सामने आ जाती है. सोशल मीडिया पर अभी बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड का केस चर्चा का विषय बना हुआ है.

सुसाइड किसी भी समस्या का हल नहीं होता है. इसलिए आप इस तरह की हरकत भूलकर भी ना करें. हर समस्या का एक समाधान होता है. डिप्रेशन या डर से अपनी कीमती जान को ऐसे ख़त्म न करें.

Back to top button