विशेषसमाचार

लोगों ने शुरू किया चीन के सामानों का बहिष्कार, गुजरात के कारोबारी ने कैंसल की कार की बुकिंग

लद्दाख के गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत में चीन के खिलाफ कई सारे विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं और लोगों से चीन के प्रोडेक्ट का बहिष्कार करने की मांग की जा रही है। इतना ही नहीं कई सारे लोगों ने तो चीन के प्रोडेक्ट का बहिष्कार भी करना शुरू कर दिया है। गुजरात के राजकोट में एक व्यापारी ने एमजी हैक्टर कार की बुकिंग कैंसिल कर दी है। इस व्यापारी ने हाल ही में ये कार बुक करवाई थी। लेकिन जिस तरह से चीन की सेना ने भारतीय सेना के साथ हिंसक झड़प की है, उसके बाद इस व्यापारी ने कार की बुकिंग को ही कैंसिल कर दिया। क्योंकि ये कंपनी चीन की है। मेडिकल स्टोर मालिक मयुरसिंह जाला ने चाइनीज प्रोडेक्ट का बहिष्कार करते ये कदम उठाया है और इस कार को ना लेने का फैसला लिया है। मयुरसिंह जाला ने 51 हजार रुपये में ये कार बुक करवाई थी। वहीं गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के फौरन बाद बुकिंग को कैंसल कर दिया। .

देश के कई हिस्सों में हो रहे हैं प्रदर्शन

देश के अलग-अलग हिस्सों में चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया हो रहे हैं। बुधवार को चीनी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया था और ये प्रदर्शन शहीद वेलफेयर फाउंडेशन के प्रतिनिधित्व में किया गया था।

ग्वालियर में भी हुआ प्रदर्शन

ग्वालियर में भी हिंदू महासभा के द्वारा चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इस सभा में शहीद हुए 20 सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई और इसके बाद हिंदू महासभा ने लोगों से अपील की कि वो चीन के धोखे के बाद, चाइनीज सामान को ना खरीदें। ये विरोध प्रदर्शन महारानी लक्ष्मी बाई समाधि स्थल पर आयोजित किया गया था।

गुरुग्राम में जलाया सामान

गुरुग्राम के ओल्ड डीएलएफ फर्नीचर मार्केट में व्यापारियों ने चाइनीज फर्नीचर को पहले इकट्ठा किया और उसके बाद उसको तोड़ा। फिर इस सामान को आग के हवाले कर दिया। इस प्रदर्शन में काफी लोग शामिल हुए थे और इन लोगों ने चाइनीज सामानों के बहिष्कार की अपील लोगों से की। साथ में ही चीन मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए।

बिहार के कई हिस्सों में भी हुआ प्रदर्शन

बिहार के भी कई हिस्सों में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। बिहार के विभिन्न इलाकों में सैकड़ों लोगों ने पोस्टर लेकर मार्च निकाला और चीन विरोधी नारे लगाए गए। इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले भी फूंके गए। जबकि कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा चीनी विरोधी रैलियों का आयोजन भी किया गया।

गौरतलब है कि चीन लंबे समय से भारत के साथ सीमा विवाद कर रहा है। लेकिन इस बार चीन ने सारी हदें पार करते हुए गलवान घाटी में भारतीय सेना पर हमला कर दिया। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। हालांकि भारतीय सेना ने भी चीन को जमकर जवाब दिया और इस हिंसक झड़प में चीन के भी कई सारे सैनिक मारे गए। इस हिंसक झड़प के बाद से ही भारत में चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है और चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है।

Back to top button