समाचार

मोदी ने दी चीन को चेतावनी, कहा-भ्रम न पाले, देंगे माकूल जवाब, जवानों की शहादत नहीं जाएगा व्यर्थ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और चीन सेना के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर चीन को चेतावनी दी है और कहा है कि भारत की अखंडता और संप्रभुता सर्वोच्च है और इसकी रक्षा करने से हमें कोई भी रोक नहीं सकता है। बुधवार को पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। भारत शांति चाहता है। लेकिन भारत उकसाने पर हर हाल में माकूल जवाब देने की क्षमता रखता है। इस बारे में किसी को भी जरा भी भम्र या संदेह नहीं होना चाहिए।

मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत करने से पहले कही ये बात

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना वायरस को लेकर मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करनी थी और इसी बातचीत से पहले नरेंद्र मोदी ने संक्षिप्‍त संबोधन में चीन का मुद्दा उठाया। मोदी ने कहा कि हमने हमेशा सहयोग और दोस्ताना तरीके से काम किया है। भारत हमेशा विश्‍व के कल्याण की कामना करता है। जहां मतभेद थे, वहां पर भी हमने हमेशा यही कोशिश की है कि विवाद न हो। भारत हर हाल में शांति चाहता है। लेकिन उकसाने पर यथोचित जवाब देने में भी हम सक्षम हैं। हम कभी किसी को भी उकसाते नहीं है। लेकिन हम अपने देश की अखंडता और संप्रभुता से समझौता भी नहीं करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम उकसाने पर उचित जवाब देना जानते हैं। हर मौके पर भारत ने अपनी अखंडता और संप्रभुता के लिए शौर्य का प्रदर्शन किया है। हमने वक्‍त पड़ने पर अपनी क्षमताओं को साबित किया है। त्याग हमारे राष्ट्रीय चरित्र का हिस्सा है। साथ ही वीरता भी हमारे चरित्र का हिस्सा है।

जमीन की करेंगे रक्षा

मोदी ने शहीद जवानों को याद करते हुए कहा कि मैं देश को यकीन दिलाता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। मैं शहीदों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करता हूं। उनके परिजनों को भरोसा दिलाता हूं कि देश आपके साथ है। देश को इस बात का गर्व होगा कि वे मारते-मारते मातृभूमि के लिए शहीद हुए हैं। प्रधानमंत्री ने देश की जनता को भरोसा दिलाया कि हम अपने स्वाभिमान और हर एक इंच जमीन की रक्षा करेंगे।

मौन रहकर दी श्रद्धांजलि

चीन के साथ हुई झड़प में मारे गए 20 जवान को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने दो मिनट का मौन भी रखा। इसके बाद कोरोना को लेकर अपनी बैठक शुरू की।

19 तारीख को है सर्वदलीय बैठक

चीन के साथ लद्दाख में हुई हिंसक झड़प को लेकर पीएम मोदी ने 19 जून को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है। इस बैठक में चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चर्चा की जानी है।

गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार की रात चीन और भारत की सेना के बीच झड़प हो गई थी और इस झड़प में भारत सेना के 20 जावन शहीद हो गए थे। जबकि 4 जवान घायल बताए जा रहे हैं। इस झड़प के दौरान चीन के जवानों ने पत्थर और लाठियों का इस्तेमाल किया था। भारत की और से भी चीन को मुंह तोड़ जवाब दिया गया था। इस झड़प में 40 से अधिक चीनी सैनिकों के भी मारे जाने की खबर है। हालांकि चीन की और से अभी तक इस चीज की पुष्टि नहीं की गई है कि भारत के साथ हुई झड़प में उसके कितने सैनिक मारे गए हैं।

Back to top button