रिलेशनशिप्स

अरेंज मैरिज के लिए हां कहने से पहले लड़के से जरुर पूछें ये 5 सवाल, फैसला करना होगा आसान

कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिन्हें पूछकर आप ये तय कर सकती हैं कि सामने वाले व्यक्ति के साथ आप जीवन गुजार पाएंगी या नहीं

किसी भी इंसान के जीवन में शादी बहुत ही अहम फैसला होता है और इसलिए इसमें सबसे ज्यादा समझदारी की जरुरत होती है। शादी का बंधन एक ऐसा अनोखा बंधन होता है जो अगर सही से बंध जाए तो जीवन में अपार खुशियां ले आता है वरना जिंदगी काटना मुश्किल हो जाता है। हमारे देश में अभी भी ज्यादातर शादियां अरेंज होती हैं ऐसे में शादी से पहले पार्टनर को पूरी तरह समझ लेना मुश्किल होता है। हालांकि कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिन्हें पूछकर आप ये तय कर सकती हैं कि सामने वाले व्यक्ति के साथ आप जीवन गुजार पाएंगी या नहीं। हालांकि ये सवाल लव मैरिज में भी पूछ लिए जाएं तो बेहतर हैं। आपको बताते हैं कौन से हैं वो सवाल जो आप अ पने होने वाले पार्टनर से पूछ सकती हैं।

शादी का प्रेशर तो नहीं

ये बात हैरान कर सकती है लेकिन शादी का दवाब सिर्फ लड़कियों पर ही नहीं बल्कि लड़कों पर भी होता है। ऐसे में जब आप किसी से शादी के सिलसिले में मिले तो पहले उनसे ये जान लें कि वो पैरेंटेस के प्रेशर में आकर तो शादी नहीं कर रहे। कई बार लोग प्रेशर में शादी कर लेते हैं, लेकिन बाद की जिंदगी नर्क बन जाती है। ऐसे में इस बात को साफ तौर पर पूछ लें कि शादी का दबाव कहीं उन पर तो नहीं।

करियर को लेकर क्या है योजना

शादी और करियर की उम्र अक्सर एक ही होती है। ऐसे में शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर के करियर के बारे में जान लें। इससे वो आपको साफ तौर पर बता पाएंगे की वो सेटेल हो चुके हैं या अभी उन्हें और आगे जाना है। इस बात से आप भी समझ पाएंगी की आप उनकी सोच से कितना इत्तेफाक रखती हैं।

फैमिली को लेकर सवाल

अरेंज मैरिज में भी कई बार लोगो को सिर्फ एक या दो मीटिंग का ही मौका मिलता है। ऐसे में सामने वाले से फैमिली के बारे में पूछना थोड़ा अजीब लग सकता है। हालांकि अगर आप उनसे ये पूछ लें कि फैमिली को लेकर वो क्या सोचते हैं तो फैसला लेने में आपको मदद मिल जाएगी। ऐसा ना हो कि आगे इन्हीं बातों को लेकर आपके बीच झगड़े हों।

आपका परिवार भी है जरुरी

अक्सर लोगों को ये शिकायत रहती हैं कि लड़की ससुराल को अपना नहीं समझती। हालांकि ये बात लड़कों को भी समझनी चाहिए कि शादी के बाद उन पर भी दो परिवार की जिम्मेदारी होगी। ऐसे में इस बारे में भी उनसे सवाल पूछ लें और ये बता दें कि शादी के बाद उनकी भी अपने ससुराल के प्रति कुछ जिम्मेदारी होगी।

काम या करियर से दिक्कत तो नहीं

शादी के लिए बहू हर किसी को पढ़ी लिखी और मॉडर्न ही चाहिए लेकिन शादी के बाद वो उन्हें काम नहीं करने देना चाहते। ऐसे में अगर आप वर्किंग वूमेन हैं और आगे भी करियर बनाए रखना चाहती हैं तो इस बात को पहले ही अपने होने वाले पार्टनर से क्लियर कर लें। कहीं ऐसा ना हो कि आपके करियर को लेकर आगे आपकी शादी में बड़ी परेशानी खड़ी हो। अगर आप इन सवालों को पूछती हैं तो उम्मीद है कि बहुत हद तक समझ आ जाएगा कि सामने वाला आपके लिए कितना सही है।

Back to top button