विशेष

बर्थडे स्पेशलः अनुपम से शादी करने के लिए किरण ने तोड़ी थी 5 साल की शादी, फिल्मी है प्रेम कहानी

अनुपम खेर और किरण खेर की मुलाकात बहुत पहले ही हो गई थी लेकिन प्यार का एहसास जरा देर से हुआ था

बॉलीवुड की मॉडर्न मां कही जाने वाली किरण खेर आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। किरण खेर का जन्म सिख परिवार में 14 जून को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। उनकी स्कूली पढ़ाई भी चंडीगढ़ में हुई। किरण सिर्फ एक बेहतरीन अदाकारा ही नहीं बल्कि चंडीगढ़ से सांसद भी हैं। उन्होंने फिल्मों में मां के किरदार में ऐसा अनूठापन लाया है जिसे आज की जेनरेशन बेहद पसंद करती है। किरण खेर ने बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अनुपम खेर से शादी रचाई थी। आज उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं कैसी थी दोनों की मुलाकात और क्या थी इनकी दिलचस्प लव स्टोरी।

बिजनेसमैन से शादी कर चुकी थीं किरण खेर

किरण खेर ने जब पंजाब यूनिवर्सिटी से डिपार्टमेंट ऑफ इंडियन थिएटर से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया तो उन्होंने एक्टिंग में ही अपना करियर बनाने की सोची। उन्होंने तय किया कि वो फिल्मी पर्दे पर ही अपना करियर बनाएंगी। इसके लिए उन्होंने चंडीगढ़ में थिएटर ज्वाइन किया। इसी थिएटर ग्रुप में अनुपम खेर भी शामिल थे। यहीं से दोनों की मुलाकात हुई और दोस्ती हो गई। हालांकि उस वक्त ये रिश्ता सिर्फ दोस्ती तक सीमित रहा और किरण करियर बनाने मुंबई आ गईं।

किस्मत का खेल भी अजीब था। जब किरण और अनुपम की मुलाकात और दोस्ती हुई तो उस वक्त उनके दिल में एक दूसरे के लिए प्यार की भावना नहीं थी। अनुपम को किरण से तब प्यार हुआ जब वो शादी कर चुकी थीं और अनुपम खेर भी शादीशूदा थे। दरअसल जब किरण  काम की तलाश में  मुंबई पहुंची थी तो वहां उन्हें गौतम बेदी नाम के बिजनेसमैन से प्यार हो गया था।

अपने अपने पार्टनर को तलाक देकर रचाई शादी

किरण और गौतम की शादी हुई और उन्हें एक बेटा हुआ सिकंदर। दूसरी तरफ अनुपम खेर भी पहले ही शादी के बंधन में बंध चुके थे। अनुपम की पत्नी थी मधुमालती, लेकिन दोनों के संबंध अच्छे नहीं थे। वहीं अनुपम धीरे-धीरे किरण के करीब जाने लगे। उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक भी दे दिया। किरण के भी रिश्ते गौतम से बिगड़ने लगे थे और वो भी अनुपम के करीब आ गईं। इसके बाद उन्होंने अपने पति गौतम को तलाक दिया और 1985 में अनुपम और किरण ने शादी रचा ली।

गौरतलब है कि सिंकदर किरण और गौतम के बेटे हैं, लेकिन शादी के बाद अनुपम ने उन्हें अपना नाम दिया। अनुपम और किरण की कोई औलाद नहीं है। इन दोनों का मिलना लिखा था लेकिन दूसरे रिश्तों से गुजर जाने के बाद। अनुपम से शादी के लिए किरण ने अपनी पांच साल की शादी तोड़ दी थी, लेकिन आज वो उनके साथ बेहद खुश हैं।

दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में बसी किरण

करियर की बात करें तो किरण खेर ने फिल्मों में मां के किरदार को नया रुप दिया और सभी को अपनी एक्टिंग का दीवाना बनाया। किरण ने 1983 में पंजाबी फिल्म ‘आसरा प्यार दा’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वो 1996 में अमरीश पुरी के साथ ‘सरदारी बेगम’ मे नजर आईं थीं। इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला था।

इसके बाद किरण फिल्मो में मां के किरदार निभाने लगीं और उन्हें इस रोल में काफी पसंद भी किया गया। साल 2002 में किरण खेर ने संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में ऐश्वर्या राय की मां का किरदार निभाया। किरण ने इस फिल्म में इतना जबरदस्त किरदार निभाया कि हर किसी की फेवरेट बन गईं। इसके बाद किरण खेर फिल्म ओम शांति ओम, कभी अलविदा ना कहना, रंग दे बसंती, हम तुम, वीर-जारा और मैं हूं ना जैसी कई हिट फिल्मों में नजर आईं।

किरण खेर इन दिनों  राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हैं। किरण ने 2009 बीजेपी से हाथ मिलाया। इसके बाद 2014 में  वो बीजेपी के चुनाव चिन्ह के साथ चंडीगढ़ लोकसभा सीट से चुनावी मैदान मे उतरी और जीत दर्ज की। 2019 में किरण खेर ने एक बार फिर इस सीट पर अपना कब्जा जमाया। किरण कई रिएलिटी शो का हिस्सा भी रह चुकी हैं, लेकिन फिलहाल वो फिल्मों से दूर सिर्फ राजनीति का कार्यभार संभाल रही हैं।

Back to top button