स्वास्थ्य

विडियो: दिन भर तरोताज़ा रहना है तो करे यें ६ योगासन

Yogasan

एक घंटे का योगाभ्यास एक शानदार तरीका है, ये अपनी मांसपेशियों को ढीला रखने के लिए और मन को शांत रखने का भी बेहतरीन उपाय है। लेकिन कभी कभी सिर्फ काम करने और अपने व्यस्त कार्यक्रम में उलझे रहने से तनाव में आप इससे वंचित रह जाते है, चाहे वो समय का आभाव ही क्यों न हो । तो आपके लिए अच्छी खबर ये है कि कुछ आसन ऐसे भी है जिन्हें आप कभी भी कर सकते है। “दिन भर में अपने समय के मुताबिक योगासन करना भी काफी लाभप्रद है,” ऐसा सारा न्यूफेल्ड का कहना है, जो न्यूयॉर्क शहर में मोडो योग की सह-संस्थापक हैं। “यह आपको, अपनी सांस को फिर से जोड़ने,अपने तंत्रिकाओं को शांत करने, और ध्यान लगाने में मदद करता है और इसका पूरे शारीर पर एक स्फूर्तिदायक प्रभाव पड़ता है।”

हमने दिन भर में आसानी से किये जाने वाले कुछ ऐसेउनके पसंदीदा योगासन के बारे में न्यूफेल्ड से पुछा। अपनी जरूरतों के अनुरूप और अपने तनाव को काम करने के लिए आईये जानते है उनकी इन सलाहों को।ये कुछ ऐसे आसान ह जिन्हें आप अपने घर से ले कर ऑफिस में अपने सहकर्मियों के मध्य भी कर सकतें हैं। यदि संभव हो तो, मंद रौशनी और एक आरामदायक गीत पर का प्रबंध और भी बेहतर होगा। तो बस मुद्रा में आयें… और आह कहने के लिए तैयार हो जाओ।

1. दिन भर स्फूर्ति में रहने के लिए

बाल आसन और अधोमुख शवासन: फर्श पर घुटने के बल बैठ जाइये, और अपनी एड़ी को फैलाकर कुल्हो के बराबर लगा लीजिये, अपने शरीर के निचले हिस्से को फर्श के समान्तर करें।अपने दोनों हाथो को आगे की ओर फैला लें। अपने पैरों के तलवे को इस प्रकार फैलाये की अपने कूल्हों को उनपर रख सके ऐसे कर के नीचे की और झुके फिर डौनवार्ड डॉग मुद्रा में आकर अपने दोनों हाथो का सहर लेकर अपने शरीर को उठाये और तलवो को फर्श के सहारे फैला ले।

फ़ायदे: न्यूफेल्ड इसे सुबह करने सबसे ज्यादा पसंद करती है क्योंकि इसके बाद वो ज्यादा तरोताज़ा महसूस करती है। उनका कहना है की सुबह सुबह इसे करने से आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते है।

2. सारा दिन बैठने के बाद खुद को ढीला छोड़ने के लिए

अर्ध कपोतासन:  दायें घुटने को अपनी दायीं कलाई की दिशा में मोड़ ले, और अपने बाये पैर को डौनवार्ड डॉग जैसी मुद्रा में ही रहने दे, हाथों को दोनों और विपरीत दिशा में नीचे की ओर फैला लें। ऐसा ही फिर दूसरे पैर के साथ भी करें। ऐसा करते हुए अपनी दस सांसो को रोके और दोनों तरफ ऐसा ही करें।
फ़ायदे: हाफ पिजन कुल्हों को और कमर के निचले हिस्सों को लचीला बनाने का सबसे बेहतरीन उपाय है, इन हिस्सों में बहुत देर बैठने से भी दर्द होने लगता है, जो आजकल के लोगों की दिनचर्या में आम है। इसे आप अपने हाथों के साथ भी कर सकते है।

 

3.ज्यादा एकाग्रचित महसूस करने के लिए
वारियर 2: इसे वीरभद्रासन के नाम से भी जाना जाता है, इस मुद्रा के लिए खड़े होकर अपने बाये पेअर को हल्का झुककर अपने दायें पैर को पीछे की तरफ ले जाये, ध्यान रखे इस मुद्रा में आपकी पीठ फर्श के लम्बवत् रहेगी। ऐसा करते हुए अपनी पांच सांसें रोके फिर दूसरी तरफ भी इसीप्रकार दोहराएं।
फायदे: न्यूफेल्ड ने कहा “ये मुद्रा मुझे इसलिए भी पसंद है, क्योंकि ये मुद्रा पूरे शरीर को ज्यादा कुछ किये बिना जागृत कर देती है, और मानसिक एकाग्रता में आपकी मदद भी करती है।

4.दोपहर की सुस्ती से बचने के लिए
सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार के लिए पहले सीधे खड़े हो जाये फिर अपने दोनों हाथों को मिला कर ऊपर थी तरफ ले जाकर थोड़ा पीछे की ओर ले जाये फिर आगे की तरफ झुक कर अपने पैर के निचले हिस्से को छुए। हाथो को अब जमीन पर रख कर दोनों पैरों को पीछे की तरफ फैला ले फिर सीने को नीचे की तरफ थोडा पीछे ले जाकर आगे को आए। ऐसा करते समय पीठ के पिछले हिस्से पर ज़ोर दें। फिर दाहिना पैर आगे की तरफ सीने से लगा कर मोड़े और बाँयें पेअर को यथा स्थिति में रहने दें, इसके बाद बाएं पैर को आगे लाये और धीरे धीरे ऊपर को उठे और हाथों को ऊपर ले जाकर यही क्रिया दोहराएं। ऐसा दूसरी तरफ के पैर के साथ भी करें।
फायदे: सूर्य नमस्कार शारीर में रक्त संचार को बढ़ने के साथ ऊर्जा को भी बढ़ाता है। न्यूफेल्ड का मन्ना है की ऐसा 5 मिनट तक करने से आप सुबह से शाम तक उर्जावान्वित महसूस करतें हैं।

5.रात्रि में भोजन के बाद पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए
घुटने मोड़ कर शवासन: इस आसान में पहले लेट जाये फिर अपने घुटनों को मोड़ कर ऊपर लाये और सीने से चिपक लें, ऐसा दोनों पैरों के साथ बारी बारी से करें।
फायदे: घुटने को मोड़ कर करने वाले शवासन से आपके शरीर को तनाव से मुक्ति तो मिलती ही है, साथ ही यह आपके कूल्हे और पीठ क हिस्सों को भी आराम देता है।

6. सोने से पहले शिथिल होने के लिए
विपरीत कर्णी: पीठ के बल लेट कर अपने दोनों हाथों को सर के पीछे कर लें, और अपने पैर को दीवाल का सहारा दे कर कूल्हों को दिवार से मिला लें।

फायदे: थकन भरें दिन के बाद अपने पैर फैलाना किसे पसंद नही है। “यह तंत्रिका तंत्र को शांत करने का सबसे अच्छा उपाय है और इससे काफी अच्छी नींद भी आती है ।

Back to top button