दिलचस्प

चीनी इंजीनियर्स ने बिल्डिंग के बीच से मेट्रो लाइन निकाल कर दुनिया को कर दिया हैरान, देखें वीडियो!

चीन की तकनीक कितनी ज्यादा विकसित है, इसका नमूना ही है कि हम रोज चाइनीज सामान का अपने जीवन में धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं. यही कारण है कि आज चीन की तकनीक और इनोवेशन्स का लोहा पूरी दुनिया मानती है. हम सभी जानते हैं कि चीन की आबादी दुनिया में सबसे अधिक है, फिर भी वहां की सरकार अपनी जनता को सुविधा देने के लिए तकनीक और इनोवेशन का बेहतर इस्तेमाल कर रही है. इस बार वहां के इंजीनियरों ने जो काम किया है, वो काबिले-तारीफ है. जी हां, चीन में मेट्रो लाइन को बिछाने में चीन के इंजीनीयर्स ने कमाल कर दुनिया को हैरान कर दिया है.

चीनी इंजीनियर्स ने दिखाया दम:

खबरों की मानें, तो चीन के शहर चौंगक्विंग में मेट्रो लाइन बिछाने का काम चल रहा था, मगर एक रुकावट के कारण इंजीनीयर्स के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई. हुआ यूं कि मेट्रो लाइन के बीच में एक बिल्डिंग आ रही थी, जिसकी वजह से ये प्रोजेक्ट रुक सकता था और जगह की भारी कमी के कारण इसमें बदलाव करना भी आसान नहीं था. तभी वहां के इंजीनियरों ने अपने दिमाग का परिचय दिया और एक उपाय खोज निकाला.

बेजोड़ दिमाग और तकनीक का किया इस्तेमाल:

हुआ यूं कि इंजीनीयर्स ने 8 मंजिला इस इमारत के नीचे से मेट्रो लाइन निकालने का आइडिया लाया. मगर सबसे बड़ी चुनौती थी कि उस बिल्डिंग का आधार पहले से ही पिलर पर खड़ा था. मगर इंजीनियरों ने अपनी कार्यकुशलता का परिचय देते हुए मेट्रों को उन पिलर्स के बीच से निकालने के लिए अपने डिजाइन्स में थोड़ा सा बदलाव किया और इस कठिन काम को अंजाम तक पहुंचा दिया.

देखिये वीडियो-

खास बात यह है कि इन इंजीनीयर्स ने इस इमारत के नीचे पिलर्स के बीच में एक स्टेशन भी बना दिया. इससे अब उस इमारत के आस-पास रहने वाले लोगों के लिए सुविधा भी हो गई.

हालांकि, इंजीनीयर्स को इस बात का डर था कि कहीं मेट्रो की आवाज से इस इमारत और यहां रहने वालों को कोई खतरा न हो, मगर इस मेट्रो ट्रेन की आवाज और चलने से होने वाला कंपन इतना कम था जिसे ये इमारत बड़ी आसानी से झेल सकती थी. हालांकि, इंजीनियरों के पूर्ण प्रयास के बाद योजना पूरी तरह से सफल हो पाई.

हमारे भारत में भी ऐसे ही इंजीनियरों की आवश्यकता है. जिस तरह से भारत की भी आबादी बढ़ रही है, उस हिसाब से भारत में अब उसी तरह की तकनीक और इनोवेशन्स की आवश्यकता होगी.

 

Back to top button