बॉलीवुड

उत्तर प्रदेश से मुंबई आकर बॉलीवुड पर राज कर रहे ये 10 सितारें, UP वालों को हैं इन पर नाज़

‘मुंबई’ को सपनो की नगरी भी कहा जाता है. यहाँ रोजाना हजारों लोग देश के कौने कौन से अपने सपने पूरे करने आते हैं. आज हम आपको उत्तर प्रदेश के उन दस कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वर्तमान में बॉलीवुड में बड़ा नाम है. एक दूसरे राज्य से आने के बावजूद इन्होने मुंबई आकर अपनी मेहनत और लगन से सफलता हासिल कर ली. ये हर यूपी वाले के लिए प्रेरणा है.

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हुआ था. उनके पिता अजय कुमार शर्मा आर्मी में थे. वे मूल रूप से यूपी के रहने वाले हैं. वहीं अनुष्का की माँ आशिमा शर्मा गढ़वाल की निवासी है. अनुष्का वर्तमान में बॉलीवुड की चमकती अदाकारा है. वे 18 फिल्मों में काम कर चुकी हैं. इनमें से 3 तो उन्होंने खुद प्रोड्यूस की थी.

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)

बॉलीवुड के मंजे हुए कलाकार नसीरुद्दीन शाह उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से हैं. उनके पिता अली मोहम्मद शाह और माँ फारुख सुल्तान भी यूपी से ही थे. नसीरुद्दीन बॉलीवुड के साथ साथ हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बना चुके हैं.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 11 अक्टूबर 1942 में हुआ था. आज वे 77 वर्ष की उम्र में भी सबसे व्यस्त कलाकार हैं. उन्होंने बॉलीवुड का शहंशाह भी कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

अपनी अलग तरह की एक्टिंग से बॉलीवुड में हिट होने वाले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मूल रूप से यूपी के मुज्जफरनगर जिले के बुढाना के रहने वाले हैं. वे कुल आठ भाई बहन थे. उन्होंने मेहनत कर आज ये मुकाम हासिल किया है.

राजपाल यादव (Rajpal Yadav)

राजपाल बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं. वे यूपी के शाहजहांपुर जिले के छोटे से गाँव कुंद्रा के रहने वाले हैं. उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से एक्टिंग में ग्रेजुएशन किया था. फिर मुंबई आकर नाम कमा लिया.

सुशांत सिंह (Sushant Singh)

‘सावधान इंडिया’ से घर घर फेमस हुए सुशांत सिंह यूपी के बिजनोर शहर से हैं. हम उन्हें सत्या एंड बेबी, कौन, जोश, जंगल, ये साली जिंदगी और हेट स्टोरी 2 जैसी बॉलीवुड फिल्मों में देख चुके हैं.

जाकीर हुसैन (Zakeer Hussain)

जाकीर यूपी के मेरठ के रहने वाले हैं. उन्हें हम एक हसीना थी, अंधाधुंन, सिंबा, अंग्रेजी मीडियम, जुड़वा, रईस और गुरु जैसी फिल्मों में देख चुके हैं.

सौरभ शुक्ला (Saurabh Shukla)

बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार सौरभ शुक्ला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले हैं. जब वे 2 साल के थे तो उनका परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया था. उन्हें अधिकतर हम कॉमिक रोल में देखते हैं.

दिशा पाटनी (Disha Patani)

बॉलीवुड की नेशनल क्रश दिशा यूपी के बरेली से आती हैं. उन्होंने ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ से डेब्यू किया था. वे एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ से बी.टेक भी हैं.

अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap)

बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर अनुराग कश्यप यूपी के गोरखपुर से हैं. हालाँकि जब वे दो वर्ष के थे तो उनका परिवार वाराणसी में शिफ्ट हो गया था. आज वे बॉलीवुड में धुआंधार फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं.

Back to top button