बॉलीवुड

इस वजह से माधुरी के साथ काम नहीं करना चाहती थी कोई भी एक्ट्रेस, फिर करिश्मा ने दिखाया था कमाल

बॉलीवुड में अगर रोमांस का जिक्र हो और यश चोपड़ा को याद ना किया जाए ऐसा हो नहीं सकता। बॉलीवुड के मशहूर डॉयरेक्टर यश चोपड़ा ने पर्दे पर जो हसीन किरदार और इमोशन दिखाए हैं वो लोगों के दिलों को छू गए। जब पर्दे पर हर तरफ शादी और परिवार की फिल्मों का दौर चल रहा था तब यश चोपड़ा डांस, प्यार और दोस्ती की एक खूबसूरत कहानी लेकर आए थे। ये फिल्म थी ‘दिल तो पागल है’ जिसमें शाहरुख खान के साथ मौजूद थीं दो हसिनाएं एक माधुरी दीक्षित और दूसरी करिश्मा। हालांकि इस फिल्म में करिश्मा से पहले निशा का रोल दूसरी हीरोइनों को ऑफर हुआ था, लेकिन सबने इनकार कर दिया था।

इतनी एक्ट्रेसेज ने फिल्म के लिए किया था मना

1997 में पर्दे पर रिलीज हुई फिल्म ‘दिल तो पागल है’ जबरदस्त हिट हुई थी और इसने कई ट्रेंड सेट किए थे। फिल्म के विजुअल्स बहुत ही खूबसूरत थे और गाने तो आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं। इस फिल्म को फैंस ने काफी पसंद किया था। हालांकि ये बात आप नहीं जानते होंगे कि इस स्टार कास्ट का फाइनल करना यश चोपड़ा के लिए कितना मुश्किल भरा था। फिल्म में शाहरुख और माधुरी के नाम तो फाइनल हो चुके थे, लेकिन निशा का रोल कौन सी एक्ट्रेस करेगी ये तय नहीं था।

यश चोपड़ा ने राहुल के किरदार के लिए शाहरुख को चुना और पूजा के किरदार के लिए माधुरी को। इसके बाद निशा के किरदार के लिए यश चोपड़ा ने पहले करिश्मा को चुना, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। फिर यश चोपड़ा मनीषा कोइराला के पास गए लेकिन उन्होंने इस रोल से इनकार कर दिया। इसके बाद यश चोपड़ा पहुंचे जूही चावला के पास, लेकिन उन्होंने भी इस फिल्म से इनकार कर दिया। इसकी वजह थीं माधुरी दीक्षित।

ये थी माधुरी के साथ काम ना करने की वजह

उस दौर में माधुरी और जूही एक दूसरी की तगड़ी कॉम्पटीटर मानी जाती थीं। दोनों ही बड़ी एक्ट्रेस थीं। वहीं फिल्म में माधुरी लीड रोल में थीं और दूसरा किरदार सेकेंड लीड का था। ऐसे में जूही माधुरी के सामने सेकेंड लीड रोल में नहीं नजर आना चाहती थी। उन्होंने यश चोपड़ा का ये ऑफर मना कर दिया। यश चोपड़ा की तलाश जारी रही। वो एक बेहतरीन अदाकारा को ही निशा का किरदार देना चाहते थे।

ऐसे में यश चोपड़ा ने ये रोल रवीना टंडन को ऑफर किया। जब उन्होंने मना किया तो वो काजोल के पास गए, लेकिन कोई भी एक्ट्रेस माधुरी के सामने सेकेंड लीड रोल नहीं निभाना चाहते थे। यश चोपड़ा एक बार फिर करिश्मा के पास गए और उस रोल के बारे में उन्होंने करिश्मा को समझाया। करिश्मा पहले इस रोल को ठुकरा चुकी थीं, लेकिन यश चोपड़ा के समझाने पर मान गईं।

करिश्मा ने दिखाया था करिश्मा

इसके बाद जब पर्दे पर करिश्मा उतरीं तो पहले ही गाने ‘मुझको हुई ना खबर…..’ से सारी महफिल लूट लीं। स्क्रीन पर भले ही वो थोड़ी देर नजर आईं, लेकिन माधुरी को गजब की टक्कर दी। उन्होंने इतनी खूबसूरती से ये रोल निभाया कि वो हर किसी के दिल में बस गई। फिल्म में माधुरी के होते हुए भी करिश्मा ने अपनी दमदार पहचान बनाई।

इस फिल्म को 27 साल बीत चुके हैं, लेकिन आज भी लोगों के अंदर इस फिल्म का क्रेज खत्म नहीं हुआ है। फैंस आज भी माधुरी के उड़ते दुपट्टे, शाहरुख के प्यार और करिश्मा के चुलबुलेपन को नहीं भूले हैं। इनकी तिगड़ी ने गजब का कमाल दिखाया और पर्दे पर फिल्म बड़ी ब्लॉकबस्टर बनीं। इस फिल्म के अलावा करिश्मा शाहरुख के साथ ‘शक्ति’ फिल्म में नजर आईं थी। वहीं माधुरी और शाहरुख ने कई हिट फिल्में दीं जिसमें हम तुम्हारे हैं सनम, देवदास, अंजाम और कोयला शामिल है।

Back to top button