समाचार

जोधपुर में दोहराई गई अमेरिका वाली घटना, मास्क ना पहनने पर पुलिस वाले ने दबाई व्यक्ति की गर्दन

राजस्थान की है ये घटना , मास्क ना पहनने की वजह से पुलिसवालों को गुस्सा आ गया

जौधपुर (राजस्थान) : अमेरिका में हाल ही में एक पुलिसकर्मी ने अपने घुटनों से एक अश्वेत व्यक्ति की गर्दन दबा दी थी। जिसकी वजह से इस व्यक्ति की मौत हो गई थी। अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत होने के बाद इसका विरोध पूरे अमेरिका में किया जा रहा है और हर कोई इस घटना की निंदा कर रहा है। अमेरिका में हुई इस घटना के जैसी ही एक घटना भारत में भी हुई है। जहां पर पुलिस ने एक युवक को बुरी तरह से मारा और उसके बाद उसकी गर्दन को अपने पैरों से दबा दिया।

राजस्थान की है ये घटना

ये घटना राजस्थान के जौधपुर की है और इस घटना से जुड़ी हुई एक वीडियो भी वायरल हो रही है। जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे कुछ पुलिसकर्मी एक व्यक्ति को पीट रहे हैं और इस व्यक्ति की गर्दन को दबा रहे हैं। राहत की बात ये है कि इस व्यक्ति को कुछ नहीं हुआ है और ये एकदम सही है।

मास्क ना पहनने की वजह से हुई पिटाई

ये वीडियो जोधपुर के देवनगर थाने क्षेत्र की है। बताया जा रहा है कि जिस व्यक्ति की पिटाई वीडियो में होती हुई दिख रही है उसे पुलिसकर्मियों ने इसलिए पीटा क्यों उसने मास्क नहीं पहन रखा था। मास्क ना पहने के चलते इसका चालान काटा जाने लगा और इस दौरान पुलिस वालों से इसकी बहस हो गई। इस बहस के बाद पुलिस ने इसे पीटना शुरू कर दिया।


दरअसल इस व्यक्ति ने अपने फोन की मदद से वीडियो बनाने की कोशिश की। जिससे की इन पुलिसवालों को गुस्सा आ गया और पुलिस वालों ने व्यक्ति से मोबाइल छीन लिया और उसे जमीन पर गिरा दिया। उसके बाद घुटने से उसकी गर्दन को काफी देर तक दबाए रखा। वीडियो में कई सारे पुलिस वाले इस व्यक्ति की पिटाई करते हुए नजर आ रहे हैं।

पुलिस वालों ने पेश की अपनी सफाई

इस घटना को लेकर पुलिस ने अपना पक्ष भी रखा है और देव नगर पुलिस स्टेशन के एसएचओ सोमकरन के अनुसार पुलिस प्रजापत को चालान जारी कर रही थी। क्योंकि उसने उन पर हमला किया और उनकी वर्दी फाड़ दी। प्रजापत के खिलाफ प्रताप नगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। उसे अब अदालत में पेश किया जाएगा।

जॉर्ज फ्लॉयड

गौरतलब है कि पिछले दिनों अमेरिका में भी ऐसी घटना हुई थी। जहां पर मिनियापोलिस में एक दुकान के बाहर पुलिस द्वारा 46 वर्षीय अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को पकड़ा गया था। पुलिस अधिकारी, डेरेक चौविन ने फ्लॉयड की गर्दन पर कई मिनटों तक अपना घुटना रखा था। जिसकी वजह से जॉर्ज फ्लॉयड को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जॉर्ज फ्लॉयड के साथ हुई ये घटना कैमरे में कैद हो गई थी और इस हादसे की निंदा हर किसी ने की। अमेरिका के हर शहर में लोगों ने सड़कों पर उतरकर इस घटना का विरोध दर्ज करवाया। वहीं लोगों को काबू में लाने के लिए कई शहरों में सेना तक को भी बुलाना पड़ा। अमेरिका में हुई इस घटना को अब भारत में दोहराया गया है।

Back to top button