विशेष

सड़क किनारे रोमांस करते हुए नज़र आये ये नाग-नागिन, रुक गए देखने वालों के कदम, कैमरे में हुए कैद

हमारे देश में यदि नाग-नागिन का जोड़ा कहीं देखने को मिल जाता है तो लोग इसे बड़ा ही शुभ मानते हैं। घर के आसपास या जंगल में यदि अचानक से नाग-नागिन दिख जाते हैं तो लोग इसे देखकर बहुत ही डर जाते हैं। लेकिन यदि कहीं रास्ते में आप कहीं जा रहे हैं और अचानक से आपको नाग-नागिन का यह जोड़े वाला दृश्य दिख जाए तो आपके पांव खुद ही ठिठक जाते हैं। ऊपर से यदि नाग और नागिन एक दूसरे को आलिंगन करते हुए प्रेमालाप करते नजर आ रहे हों तो यह दृश्य और भी विशेष और दर्शनीय लोगों के लिए बन जाता है। बिहार के गोपालगंज में ऐसा ही दृश्य लोगों को देखने को मिला है, जो चर्चा का विषय बन गया है।

यहां सड़क किनारे झाड़ियों में नाग-नागिन ने जब प्रेमालाप शुरू किया तो वे यहां से गुजर रहे लोगों की नजरों से नहीं बच सके। इन्हें देखने के लिए यहां भारी भीड़ जमा हो गई। नाग-नागिन के इस रोमांस को झाड़ियों की ओर टकटकी लगाए हुए भीड़ देख रही थी। यह मामला गोपालगंज के थावे थाना के जंगल के नजदीक स्थित गोलंबर के पास की है।

ये दोनों ही सांप बड़े ही विशालकाय थे। कई घंटे तक ये दोनों आलिंगन करते रहे। जैसे-जैसे दो सांपों के आलिंगन के बारे में स्थानीय ग्रामीणों को जानकारी मिली, वैसे-वैसे उन्हें देखने के लिए उनका हुजूम यहां उमड़ने लगा। इस भीड़ में बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्ग तक शामिल नजर आ रहे थे।

ऐसा माना जाता है कि यदि नाग-नागिन के जोड़े के मिलन को देख लिया जाए तो यह बहुत ही शुभ परिणाम देने वाला होता है। ऐसी भी मान्यता है कि यदि किसी जगह नाग और नागिन आलिंगन होते दिख जाएं तो खुशहाली का यह संकेत देता है। ऐसा भी माना गया है कि प्रेमलीला वाले क्षेत्र में अच्छी बारिश का संकेत भी इससे मिल जाता है।

मानसून के पहले का जो समय होता है, बताया जाता है कि इसी दौरान नाग और नागिन का ज्यादातर मिलन होता है। लंबे समय तक इनका प्रेमालाप चलता रहता है। जब नाग और नागिन का प्रेमालाप चल रहा होता है तो यह देखते ही बनता है। कई बार तो यह दो से तीन फीट ऊपर तक आलिंगन करते हुए उठ जाते हैं। देखें वीडियो –

स्थानीय लोगों के मुताबिक सड़क किनारे सुबह के समय झाड़ियों से सूखी पत्तियों की आवाज सुनने को मिल रही थी। ग्रामीण जब आवाज की तरफ पहुंचे तो वहां का दृश्य देखकर वे हैरान रह गए। यहां दो नाग-नागिन एक-दूसरे से लिपटकर आलिंगन करते उन्हें नजर आए। आसपास के लोगों को भी जब इस बात की जानकारी मिली तो इस रोमांचक दृश्य का साक्षी बनने के लिए वे जमा होने लगे। बहुतों ने तो सांपों के आलिंगन का वीडियो भी बनाना शुरू कर दिया। हर कोई नाग-नागिन के इस आलिंगन की एक झलक पाने के लिए यहां आतुर नजर आ रहा था।

पढ़ें इस घर में रहती हैं कबूल है की जोया यानी सुरभि ज्योति, नागिन बेला बन लूट चुकी हैं फैंस का दिल 

यह भी पढ़ें नींव भरते हुए भूमि में दबाएं जाते हैं चांदी के शेषनाग, क्यों दबाया जाता है इन्हें, जानें रहस्य

Back to top button