राजनीति

आप पार्टी में शामिल हो सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, पार्टी में शामिल होने को लेकर रखी ये शर्तों

पूर्व क्रिकेटर एवं राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस का दामन छोड़ अब आम आदमी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि आप पार्टी नवजोत सिंह सिद्धू को अपनी पार्टी में लाने की हर कोशिश कर रही है और नवजोत सिंह सिद्धू को लुभाने में लगी हुई है। आप पार्टी के पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह के अनुसार “जो लोग ईमानदार इरादों के साथ पार्टी में शामिल होने के इच्छुक हैं। उनका स्वागत है।” हालांकि उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के साथ हो रही बातचीत पर कुछ भी नहीं बोला है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, सिद्धू को पार्टी में शामिल करने की जिम्मेदारी आप पार्टी ने प्रशांत किशोर को दी है और मंगलवार शाम को किशोर के साथ सिद्धू की बात भी हुई है। ये बातचीत व्हाट्सएप कॉल और मैसेज में हुई है और इस दौरान सिद्धू ने आप में शामिल होने के लिए नियम और शर्तों पर चर्चा की है।

इन मुद्दों पर की बात

प्रशांत किशोर से सिद्धू ने स्पष्ट रूप से पूछा की उनकी पार्टी में क्या भूमिका रहने वाली है और क्या वो मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। साथ में ही उनके पास कितनी सीटों पर अपने उम्मीदवारों का चयन करने की शक्ति होगी। प्रशांत किशोर और सिद्धू के बीच हुई ये बातचीत साफ जाहिर करती है कि सिद्धू इस पार्टी में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं।

सिद्धू का करेंगे स्वागत

सिद्धू के पार्टी में शामिल होने को लेकर मार्च महीने में जब पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान से सवाल किया गया था, तो उन्होंने कहा था कि अगर सिद्धू पार्टी में शामिल होने का निर्णय लेते हैं तो वो सबसे पहले उनका स्वागत करेंगे।

बीजेपी को छोड़ कांग्रेस में हुए थे शामिल

सिद्धू कांग्रेस से पहले बीजेपी पार्टी में थे। लेकिन साल 2017 में पंजाब के विधानसभा चुनाव से पहले इन्होंने बीजेपी पार्टी को छोड़ दिया था और कांग्रेस में शामिल हो गए थे। वहीं कांग्रेस में शामिल होने के बाद इन्हें राज्य का मंत्री पद भी दिया गया था। हालांकि बाद में ये इस पद से हट गए हैं।

कांग्रेस पार्टी में कोई अहम भूमिका ना मिलने से सिद्धू काफी नाराज चल रहे हैं। ऐसे में अब अटकलें हैं कि ये कांग्रेस पार्टी को छोड़ आप पार्टी में शामिल हो सकते हैं और आप पार्टी की और से इन्हें अहम पद दिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार इन्हें इस पार्टी की और से साल 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में बतौर मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर भी खड़ किया जा सकता है।

पंजाब में आप पार्टी हो रही है मजबूत

पंजाब में आप पार्टी की स्थिति काफी बेहतर हो रही है। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पंजाब की 117 सदस्यीय राज्य विधानसभा सीटों में से 77 अपने नाम की थी। जबकि दूसरे नंबर पर आप पार्टी आई थी। इस पार्टी ने कुल 20 सीटें अपने नाम की थी। वहीं बीजेपी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के पास कुल 18 सीटें आई थी। बेहद ही कम समय में आप पार्टी की पकड़ इस राज्य में बढ़ गई है और साल 2022 के विधानसभा चुनाव में ये पार्टी और अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

Back to top button