बॉलीवुड

‘परदेसी परदेसी’ गाने से हो गयी थी सुपरहिट, शादीशुदा मर्द से प्यार के बाद अब जी रही गुमनाम जिंदगी

‘परदेसी परदेसी जाना नहीं.. मुझे छोड़ के, मुझे छोड़ के..’ आप सभी ने ये फेमस गाना तो सूना ही होगा. यह गाना आज से 24 साल पहले आई फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ का है. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत चली थी. फिल्म में आमिर खान और करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म का ‘परदेसी परदेसी’ गाना हद से ज्यादा फेमस हुआ था.

इसमें आमिर के साथ गाना गाने वाली खूबसूरत बंजारन ने भी लोगो का ध्यान खीचा था. यह बंजारन एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा थी. प्रतिभा बीते जमाने की फेमस एक्ट्रेस माला सिन्हा की बेटी है. प्रतिभा का फ़िल्मी करियर कोई ख़ास नहीं रहा है. उन्होंने 1992 में ‘मेहबूब मेरे मेहबूब’ फिल्म से करियर शुरू किया था. वे अब तक सिर्फ 13 फिल्मों में ही नजर आई है.

शादीशुदा आदमी से थी मोहब्बत

प्रतिभा शादीशुदा संगीतकार नदीम सैफी के प्यार में पागल थी. आलम ये था कि उनके चक्कर में प्रतिभा ने अपना करियर तक बर्बाद कर दिया था. इनके अफेयर के चर्चे मीडिया की सुर्खियां हुआ करते थे. एक इंटरव्यू में प्रतिभा ने ये तक कह दिया था कि वे जल्द ही नदीम से निकाह करने वाली हैं. इस बयान से हर कोई चौक गया था. हालाँकि बाद में वे अपने बयान से पलट गई थी और कहा था कि हम शादी नहीं कर रहे हैं.

माँ थी रिश्ते के खिलाफ

प्रतिभा की माँ माला सिन्हा को अपनी बेटी और नदीम का रिश्ता मंजूर नहीं था. इस कारण नदीम – प्रतिभा एक दूसरे से बात करने के लिए कोड वर्ड यूज करने लगे थे. प्रतिभा का कोड नेम ‘Ambassador’ जबकि नदीम का ‘Ace’ था. हालाँकि बाद में जब मीडिया को इनके कोड नेम पता चले तो प्रतिभा ने खुलेआम अपना रिश्ता स्वीकार कर लिया था.

इस बात से उनकी माँ बहुत नाराज हुई थी. नदीम का शादीशुदा होना उन्हें खटक रहा था. उन्होंने बेटी को रोकने और समझाने की बहुत कोशिशें की लेकिन प्रतिभा उनकी सुनने को तैयार नहीं थी.

नदीम ने बाताया माँ-बेटी का पब्लिसिटी स्टंट

उधर नदीम भी प्रतिभा संग अपने अफेयर की ख़बरों को लेकर चिंतित थे. रिपोर्ट्स की माने तो माला सिंगा ने एक बार नदीम को फोन कर खूब गालियां सुनाई थी. बाद में प्रतिभा ने अपनी माँ की तरफ से माफ़ी मांगी थी. नदीम ने एक इंटरव्यू में बताया था कि माँ बेटी मिलकर गेम खेल रही है. वे मेरे नाम से पब्लिसिटी बटोरना चाहती है. उनका कहना था कि मैं सिर्फ प्रतिभा की हेल्प करना चाहता था क्योंकि वे हुनरमंद अभिनेत्री थी. हमारे बीच ऐसा कुछ नहीं था. बता दें कि ये वही नदीम है जिन पर गुलशन कुमार की हत्या का आरोप भी लग चूका है.

जी रही गुमनाम जिंदगी

प्रतिभा को अंतिम बार 1998 में  आई फिल्म ‘मिलिट्री राज’ में देखा गया था. इसके बाद से उनके कोई अते-पते नहीं है. मीडिया सूत्रों की माने तो वे इन दिनों अपनी माँ माला सिन्हा संग गुमनाम जिंदगी जी रही है. प्रतिभा ने अपने छोटे से फ़िल्मी करियर में कल की आवाज, दिल है बेताब, एक था राजा, तू चोर मैं सिपाही, राजा हिंदुस्तानी, गुदगुदी, दीवाना मस्ताना, कोई किसी से कम नहीं, जंजीर और मिलिट्री राज सहित 13 फिल्मों में काम किया है.

Back to top button