बॉलीवुड

शारारिक संबंध बनाने की शर्त पर मिला काम का ऑफर, यह 5 अभिनेत्रियां हुई हैं कास्टिंग काउच का शिकार

बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने आज विशेष मुकाम हासिल कर लिया है, लेकिन कभी-न-कभी उन्हें अपने करियर में कास्टिंग काउच का भी शिकार होना पड़ा है। इसे आप फिल्म इंडस्ट्री का घिनौना सच कह सकते हैं। हीरोइन बनने का सपना लेकर कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया, मगर उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा। कई अभिनेत्रियों की ओर से कास्टिंग काउच की घटना को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया गया है और उनके द्वारा अपने अनुभव भी साझा किए गए हैं। यहां हम आपको बॉलीवुड की ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में बता रहे हैं, जो कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं।

राधिका आप्टे

बॉलीवुड में आज किसी पहचान की मोहताज राधिका आप्ते नहीं हैं। दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में भी वे अपनी विशेष पहचान बना चुकी हैं। तमिल, बंगाली, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने काम किया है। वर्ष 2018 में अक्षय कुमार की लोकप्रिय फिल्म पैडमैन में भी उन्हें देखा गया था। राधिका आप्टे इस बात को स्वीकार कर चुकी हैं कि दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा है। एक अभिनेता ने बॉलीवुड की एक फिल्म की पेशकश उन्हें की थी, लेकिन उन्हें इसके लिए समझौता करने के लिए कहा गया था।

सुरवीन चावला

बड़ी ही खूबसूरत अभिनेत्री हैं सुरवीन चावला। कई टीवी सीरियल्स में काम करने के बाद फिल्म इंडस्ट्री का उन्होंने रुख किया था। साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें भी कास्टिंग काउच से दो-चार होना पड़ा था, मगर उनके मुताबिक समझौता करने से उन्होंने साफ मना कर दिया था। हालांकि, सुरवीन ने यह भी माना कि बॉलीवुड में कभी उन्हें इस तरह के मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ा है।

कल्कि कोचलिन

बॉलीवुड अभिनेत्री कल्की कोचलीन, जो फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप की पूर्व पत्नी भी हैं, सार्वजनिक तौर पर वे इस बात को स्वीकार कर चुकी हैं कि कास्टिंग काउच का उन्हें अपने करियर में सामना करना पड़ा है। कल्कि ने बताया कि लोगों को यह लगा कि मैं भारत से नहीं हूं तो आसानी से मेरा फायदा उठाकर वे मेरा शोषण कर लेंगे, पर कल्कि के मुताबिक कभी भी उन्होंने समझौता नहीं किया। अपनी प्रतिभा के दम पर इंडस्ट्री में उन्होंने अपने लिए जगह बनाई।

टिस्का चोपड़ा

टिस्का चोपड़ा, जो कि आज एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं, उन्होंने कई मशहूर सीरियल और वेब सीरीज में भी काम किया है। ‘तारे जमीन पर’ में ईशान की मां का किरदार उन्होंने ही निभाया था। खुले तौर पर वे भी इस बात को स्वीकार कर चुकी हैं कि अपने करियर की शुरुआत में एक फिल्म में काम करने के लिए उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था।

एली अवराम

बॉलीवुड अभिनेत्री एली अवराम ने बताया था कि करियर के शुरुआती दिनों में दो निर्देशकों ने उन्हें उनके साथ सोने का संकेत दिया था। अवराम के मुताबिक बॉडी शमिंग तक का सामना उन्हें करना पड़ा था। उन्हें काफी छोटी होने की वजह से कहा जाता था कि वे अभिनेत्री नहीं बन सकतीं। वजन कम करने के लिए उन्हें कहा जाता था।

पढ़ें युवराज सिंह के भाई का हुआ तलाक, एलीमनी में एक्स पत्नी को देने पड़े इतने रुपये

Back to top button