स्वास्थ्य

मास्क पहनते समय ना करें ये गलतियां, वर्ना फायदे की जगह सिर्फ होगा नुकसान

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन में मास्क पहनना अनिवार्य बताया गया है और लोगों द्वारा इस गाइडलाइन का पालन भी किया जा रहा है। लोग घरों से निकलने से पहले मास्क जरूर पहन रहे हैं। ताकि उनकी रक्षा कोरोना वायरस से हो सके। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ये नहीं पता है कि मास्क किस तरह से पहना जाता है।

गलत तरह से मास्क पहनना हो सकता है घातक

गलत तरह से मास्क पहनना आपको नुकसान पहुंच सकता है और कई लोगों को मास्क पहनने का सही तरीका नहीं पता है। जिसकी वजह से उनकी जान तक पर खतरा बन जाता है। मास्क पहनने से पहले आप नीचे बताई गई बातों का पालन जरूर करें और इन नियमों के तहत ही मास्क को पहनने ।

मास्क पहनने से जुड़ी जरूरी बातें और सही तरीका

चेहरे को करें साफ

मास्क पहनने से पहले हमेशा अपने चेहरे को साफ जरूर करें। चेहरे को साफ करने के बाद अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। मॉइस्चराइजर लगाने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ करें और फिर चेहरे पर मास्क लगाएं। मॉइस्चराइजर लगाने से  एलर्जी होने की आशंका कम हो जाती है।

मेकअप कम लगाए

कई लोग मेकअप करने के बाद मास्क पहनते हैं, जो कि गलत है। आप हमेशा यहीं कोशिश करें की आपके चेहरे पर मास्क पहनते समय मेकअप ना हो। क्योंकि मास्क पहनने के बाद मेकअप के मुंह में जाने का खतरा अधिक रहता है। साथ में ही त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए मेकअप करने से बचें और बहुत जरूरी हो तो भी कम ही मेकअप करें।

केवल अच्छे कपड़े का हो मास्क

दुकान में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं लेकिन आप केवल वही मास्क को खरीदें जो कॉटन के कपड़े से बना हो। कॉटन के अलावा अन्य कपड़े से बनें मास्क को पहनने से बचें।

ज्यादा देर तक ना पहनने मास्क

मास्क को ज्यादा देर तक ना पहनने और समय समय पर इसे हटते रहें। कई लोग लगातार मास्क को पहनने रखते हैं जो कि स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है। इसलिए आप ये गलती ना करें और थोड़ी देर के लिए समय-समय पर मास्क हटाते रहे।

मास्क को करें साफ

घर आने के बाद अपने मास्क को अच्छे से साफ जरूर करें। मास्क को उतारने के बाद उसे साबुन से साफ करें और धूप में सूखा दें। याद रखें की हमेशा मास्क को साफ करने के बाद ही पहनने। ऐसा करने से मास्क पर लगी मिट्टी और अन्य कण साफ हो जाते हैं।

चेहरे को करे साफ

मास्क उतारने के बाद अपने चेहरे को फेसवॉश या क्लींजर से साफ करें। उसके बाद माइल्ड मॉइश्चराइजर भी चेहरे पर लगाएं। अपने हाथ को भी साबुन से साफ करें।

रखें इन बातों का ध्यान

  • मॉर्निंग वॉक करते समय मास्क को ना पहनने। ऐसा करने से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।
  • कसरत या कोई काम करते हुए भी मास्क को ना पहनने।
  • किसी और व्यक्ति के मास्क को ना पहनने और ना ही अपना मास्क किसी और को दें।

Back to top button