Viralदिलचस्प

दुनियां की इन अजीबोगरीब टॉयलेट्स को देख हो जाओगे कन्फ्यूज, मामला कहां और कैसे निपटाए

टॉयलेट्स एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है. घर में तो हम अपनी पसंद की टॉयलेट बना लेते हैं लेकिन जब पब्लिक प्लेस में हल्का होना होता है तो पब्लिक टॉयलेट्स का ही इस्तेमाल करना पड़ता है. आमतौर पर टॉयलेट्स के इंटीरियर डिजाईन, लूक, और आईडिया को लेकर आउट ऑफ़ द बॉक्स टाइप प्रयोग कम ही देखने को मिलते हैं. ऐसे में आज हम आपको दुनिया की उन अजीबोगरीब टॉयलेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देख एक पल के लिए आप भी कन्फ्यूज हो जाओगे कि हल्का कहाँ और कैसे होना है. इनमे से कुछ बहुत ही अच्छी है तो कुछ एकदम अजीब और बकवास है.

नेदरलैंड्स (Netherlands)

खुले में बनी ये टॉयलेट्स नेदरलैंड्स की है. यहाँ रोड पर ही कई टॉयलेट बॉक्स बने हुए है जिसमे लोग आते जाते और बातचीत करते पेशाब कर सकते हैं. दरअसल यहाँ लोग अधिक मात्रा में बियर पीते हैं. ऐसे में इन्हें बार बार सू-सू करने जाना पड़ता है. इसलिए एक क्रिएटिव आर्किटेक ने रोड पर ही ओपन एयर टॉयलेट डिजाइन कर दी.

चीन (China)

आमतौर पर शौच का काम लोग प्राइवेसी के साथ करना पसंद करते हैं, लेकिन चीन में बनी ये टॉयलेट्स देखकर किसी की करने की हिम्मत ही नहीं होगी. मतलब जिस भाई ने भी ये बानाया है क्या सोच के बनाया होगा?

अमेरिका (USA)

इस खूबसूरत हरे भरे गलियारें को देख आपको लग रहा होगा ये कोई गार्डन है. लेकिन असल में ये टॉयलेट्स में घुसने के गेट्स हैं. अब इतनी सुंदर जगह पर हल्का होने को मिले तो लोग एक दो घंटे तो यूं ही एक्स्ट्रा बैठ जाएंगे.

आइसलैंड (Iceland)

जरा सोचिए आप टॉयलेट के अंदर घुसते हैं और वहां कुछ तस्वीरें आपको लगातार निहार रही हैं. यक़ीनन ये थोड़ा अजीब लगेगा. असल में ये आइसलैंड के उन बैंकर्स की फोटोज हैं जो 2009 में आई आर्थिक आपदा के दौरान देश छोड़ भाग गए थे.

कतार (Qatar)

कतार दुनिया का सबसे अमीर देश है, लेकिन फिर भी इनकी टॉयलेट्स बड़ी सिंपल है. शायद इसी तरह की बचत कर कर ये अमीर बने होंगे.

दुबई (Dubai)

फोटो में ये टॉयलेट आपको भले सिंपल दिख रही हो लेकिन असल में ये फुल ऑटोमेटिक है. टॉयलेट की सीट खुलने से लेकर फ़्लैश होने और आपको हैंडवश कराने तक ये टॉयलेट सबकुछ ऑटोमेटिक करती है.

कोरिया (Korea)

कोरिया में बनी ये टॉयलेट भी ना सिर्फ ऑटोमेटिक है बल्कि इसमें कई सारे फीचर्स भी है. अरे भाई! ये टॉयलेट है या वाशिंग मशीन?

चीन (China)

ये देश अपने अलग अंदाज के लिए जाना जाता है. इसलिए इस लिस्ट में भी इसका नाम दो बार आ गया है. यह टॉयलेट बर्तन, तपेले और प्लेट्स से कवर की गई है.

जापान (Japan)

ये टॉयलेट बाहर से देखने में कोई फन क्लब टाइप लग रही है लेकिन असल में यहाँ अंदर मामला हल्का किया जाता है. जापान हमेशा ही टेक्नोलॉजी के साथ साथ सुंदर डिजाइन पर भी फोकस करता रहा है.

केन्या (Kenya)

ये टॉयलेट पूरी तरह से इको-फ्रेंडली है. इसे बहुत ही कम संसाधनों से बनाया गया है.

वैसे आपको इनमे से कौन सी टॉयलेट सबसे ज्यादा पसंद आई? हमें कमेंट में जरूर बताए.

Back to top button