समाचार

ये 5 राज्य अब बन चुके हैं कोरोना हॉटस्पॉट, लोगों के प्रवेश पर लगाई गई पाबंदी

देश में कोरोना मरीजों के आंकड़ें दिनों दिन भयावह होते जा रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ देशभर में आर्थिक गतिविधियों में जान डालने और बेरोजगारी की समस्याओं को देखते हुए सरकार की तरफ से धीरे धीरे लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। इसी कड़ी में पिछले दिनों सीमित यात्रियों और कुछ कड़े नियम व शर्तों के साथ घरेलू उड़ानों को शुरू किया गया है। इसी बीच कर्नाटक ने पांच राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और राजस्थान से आने वाले सभी हवाई जहाजों, ट्रेनों समेत सड़क मार्गों से आने वाले वाहनों पर रोक लगा दी है।

कर्नाटक ने पांच राज्यों से आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक

दरअसल, कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने ये फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के मद्देनजर लिया है।  राज्य सरकार का कहना है कि इन 5 राज्यों से कोविड19 के मरीज आ रहे हैं, इसलिए इन पर रोक लगाना बहुत आवश्यक है।

कानून और संसदीय कार्य मंत्री जे सी मधुस्वामी ने कहा कि, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, राजस्थान से आने वाले उड़ानों समेत सड़क मार्गों से आने वाले वाहनों पर कुछ समय तक के लिए रोक लगाने का फैसला मंत्रीमंडल की बैठक में किया गया है। उन्होंने कहा कि, हवाई यात्रा शुरू होते ही अन्य राज्यों से लोग आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर हमने इन पांच राज्यों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई है। ये फैसला जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं करने से कर्नाटक में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये रोक अगले आदेश आने तक जारी रहेगी।


कर्नाटक में भी कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, यहां गुरूवार को 115 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इन नए मामलों से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2500 के पार पहुँच गई। सूबे के मंत्री एस सुरेश कुमार ने कोरोना को लेकर दैनिक अपडेट में कहा कि अब तक 834 लोग इलाज के बाद ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं, जबकि कोरोना की वजह से 47 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1600 से अधिक है, जिनका राज्य के विभिन्न कोविड19 अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

एस सुरेश कुमार ने जानकारी दी है कि गुरूवार को कर्नाटक में सबसे ज्यादा 29 मामले उडुपी से आए हैं। इसके बाद दक्षिण कन्नड़ जिले से 24, हासन से 13, बीदर से 12, बेंगलुरू अर्बन से 9, यादगिरी से 7, चित्रदुर्ग से 6, कलबुर्गी से 5, हावेरी से 4, चिकमंगलुरू से 3, विजयपुरा से 2 और रायचुर से 1 नया मामला सामने आया है। राज्य के कैबिनट मंत्री ने प्रेस ब्रीफींग में बताया कि इन सभी नए मामलों में 95 मरीज ऐसे हैं जो दूसरे राज्यों से आए हैं। इनके अलावा 2 मरीज हाल ही में विदेश से लौटे हैं। कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के जानकारी के मुताबिक 95 में से 84 संक्रमित मरीज महाराष्ट्र से लौटे हैं और बाकी मरीज तमिलनाडु से वापस आए हैं।

देश में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना

देश की बात करें, तो हर रोज औसतन करीब 7 हजार नए मामलों की पुष्टि हो रही है। अब तक पूरे देश में 1 लाख 66 हजार कोरोना पॉजिटीव मामले दर्ज किए जा चुके हैं। अच्छी बात ये है कि इनमें से करीब 71 हजार लोग ठीक भी हो चुके हैं, लेकिन दूसरी तरफ मौतों का बढ़ता आंकड़ा भी चिंताजनक विषय है। बता दें कि अब तक 4700 से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं।

Back to top button