दिलचस्प

लॉकडाउन में दुल्हन का साहसिक कदम, दूल्हा नहीं आ पाया तो खुद पहुंची बारात लेकर, देखें तस्वीरें

भारत में शादी सिर्फ शादी नहीं होती है, बल्कि ये एक त्यौहार होता है. यहाँ जब तक तड़क भड़क और धूमधाम से शादी ना मने मजा नहीं आता है. हालाँकि इस साल कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते शादी के जश्न का पूरा मजा ही किरकिरा हो गया है. बहुत सी शादियाँ कैंसिल हो गई जबकि कुछ बेहद सिंपल और सादगी से हो रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में एक अलग ही तरह का विवाह देखने को मिला.

दुल्हे को नहीं मिला बारात का पास

23 मई को रिंकी कुमारी की शादी अश्विनी कुमार गौड़ से होना तय थी. रिंकी कुशीनगर के पड़रौना थाना क्षेत्र के नंदलाल छपरा वृंदावन में रहती है, जबकि अश्विनी का निवास स्थल गोरखपुर के बेलदारी टोला नौसड़ है. इन दोनों के परिवार ने तय तिथि पर शादी की पूरी तैयारियां कर ली थी. टेंट, हलवाई से लेकर कार्ड, लाइट तक सभी व्यवस्थाएं हो चुकी थी. हालाँकि अंतिम समय पर कोरोना और लॉकडाउन बीच में फंस गया. ऐसे में शादी टालने पर विचार होने लगा. हालाँकि फिर लॉकडाउन 4 में कुछ छूट मिलने लगी तो दोनों परिवार ने तय तारीख को ही शादी का निर्णय लिया. लड़के वालो ने बारात लाने के लिए प्रशासन में पास बनवाने का आवेदन भी दिया, लेकिन उन्हें वह समय पर मिल नहीं सका.

बारात लेकर ससुराल पहुंची दुल्हन

दुल्हन को जब इस बात की भनक लगी कि उसका दूल्हा पास ना होने के कारण बारात लेकर नहीं आ सकता तो उसने एक बड़ा फैसला लिया. वो अपने माता पिता और दो अन्य लोगो के साथ बारात लेकर सीधा गोरखपुर स्थित ससुराल वालों के घर जा पहुंची. यहाँ ससुराल पक्ष ने लड़की वालों का अच्छे से स्वागत किया. इसके बाद पंडितजी आए और पुरे रीती रिवाज से दोनों की शादी करवाई.

सादगी से हुआ विवाह

मीडिया से बातचीत के दौरान दुल्हन ने बताया कि अश्विनी को बारात लाने के लिए पास नहीं मिल पाया था. यही वजह थी कि मैंने ही खुद गोरखपुर आकर शादी करने का निर्णय लिया. इसके लिए रिंकी ने पहले अपने दोनों परिवार से बातचीत की, जब वे लोग मान गए तो वो बारात लेकर चली गई. इस दौरान दोनों पक्षों ने पूर्ण सादगी के साथ ये विवाह संपन्न किया. पहले लड़का लड़की ने बड़ी धूमधाम के साथ शादी का प्लान जरूर बनाया था लेकिन फ़िलहाल ये दोनों इसी बात से बेहद खुश हैं कि इनकी शादी हो गई.

गौरतलब हैं कि इसी तरह के और भी कई मामलें सामने आ रहे हैं जहाँ लॉकडाउन में अजीब अजीब स्टाइल वाली शादियां देखने को मिल रही है. भारत में फिलहाल कोरोना पॉजिटिव मामलों की सख्या 1 लाख 45 हजार के ऊपर चली गई है. सरकार इस स्थिति से निपटने की पूरी कोशिश कर रही है. यही वजह है कि देश में इस समय 31 मई तक लॉकडाउन 4 चलेगा. कोरोना से बचने की कोई भी वैक्सीन फिलहाल आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है. इसलिए तब तक इससे बचने का एक मात्र तरीका यही है कि हम लोग सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखे. यही कारण है कि लॉकडाउन में धूमधाम से शादी करने की इजाजत नहीं मिल रही है.

Back to top button