समाचार

बंगाल-ओडिशा में Amphan ने मचाई भारी तबाही, फोटोज़ और वीडियोज़ में देखें भयानक मंजर

कोरोना वैश्विक महामारी से बुरी तरह जूझ रहे देश में भीषण चक्रवाती तूफान अम्फान ने एक नई मुसबीत खड़ी कर दी। अम्फान ने पश्चिम बंगाल समेत ओडिशा में भारी नुकसान पहुँचाया है। बंगाल की खाड़ी से उठे अम्फान नामक चक्रवाती तूफान ने भीषण तबाही मचाई है। खासकर पश्चिम बंगाल के कई तटीय इलाकों में तबाही की खबरें आई हैं। यहां कोलकाता से लेकर बर्दवान और नॉर्थ साउथ परगना तक अम्फान ने अपना रौद्र रूप दिखाया। इन इलाकों में जगह जगह तेज हवा के कारण पेड़ उखड़ गए तो कई स्थानों पर इन तेज हवाओं ने छतों को उड़ा दिया।

गौरतलब हो कि सुपर साइक्लोन अम्फान की वजह से दो राज्यों पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दर्जन भर लोगों की मौत हो गई। अनुमान है कि ओडिशा में 3 लोगों ने अपनी जान गंवाई है, तो वहीं पश्चिम बंगाल में मौतों की संख्या 10 से 12 बताई जा रही है। अम्फान के गुजर जाने के बाद सोशल मीडिया पर तबाही के मंजर के कई फोटोज और वीडियोज वायरल हो रहे हैं। इसमें अम्फान के असर को साफ देखा जा सकता है।

1. हावड़ा ब्रिज पर तूफान का मंज़र

पश्चिम बंगाल और कोलकाता की शान कहे जाने वाले ऐतिहासिक हावड़ा ब्रिज पर गुरूवार को अम्फान तूफान के बाद भयानक तबाही का मंजर देखने को मिला। अम्फान अपने साथ तबाही लेकर आया था, उसने अपने चपेट में सबकुछ ले लिया। हावड़ा ब्रिज का एक डरावना वीडियो आया है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि ब्रिज पर लगे सभी बैरिकेटिंग उड़ने लगे, जबकि दूसरी गाड़ियों के पहिए हावड़ा ब्रिज पर थम से गए।

2. हावड़ा में स्कूल छत ही उड़ गई

कोलकाता के हावड़ा से ही एक और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें अम्फान तूफान की चपेट में आकर एक स्कूल की छत उड़ गई। वीडियो में दिख रहा है कि तेज हवाओंं के चलते छत उड़ गई।

3. ओडिशा में भी हुई भारी तबाही

ओडिशा के कई इलाकों में भी अम्फान की वजह से भारी तबाही हुई है। ओडिशा के जगतसिंहपुर में भी सुपर साइक्लोन ने तबाही मचाई है, इस इलाके के लगभग सभी पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गए हैं। अम्फान की वजह से हुए तेज बारिश ने बिजली के खंभे उखाड़ दिए हैं।

4. वायरल हो रहे हैं वीडियो

गौरतलब हो कि IAS अवनीश शरण ने अम्फान की वजह से हुए तबाही का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि एक सोसाइटी में काफी तेज हवाएं चल रही हैं और इसकी वजह से सोसाइटी के पेड़ मानो तिल्ली की बिखर गए।

अम्फान की वजह से आए तूफान से बंगाल और ओडिशा में पांच हजार से अधिक घर तबाह हो गए हैं। वहीं कई सार्वजनिक संपत्तियों को भारी नुकसान हुआ है। सड़कों पर खड़े हुए वाहनों को भारी क्षति हुई है और कई इलाकों के लाइट भी गुल हो गए। अम्फान तूफान पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में कोरोना से अधिक तबाही अम्फान तूफान ने मचाई है।

Back to top button