समाचार

चक्रवाती तूफान अम्फान ने बंगाल की और किया रूख, मौसम विभाग के DG बोले- मचा सकता है भारी तबाही

जानिये चक्रवाती तूफान अम्फान की पूरी अपडेट

चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) ने दस्तक दे दी है और इस तूफान की वजह से बुधवार को पश्चिम बंगाल के दीघा में भारी बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो गया है। ये तूफान ओडिशा के पारादीप को पार कर चुका है और अब इसने अपना रुख बंगाल के दीघा की ओर कर लिया है। जिसकी वजह से बंगाल के दीघा में भारी बारिश होने लग गई है। मौसम विभाग की और से दी गई जानकारी के अनुसार चक्रवाती तूफान अम्फान की रफ्तार बेहद ही तेज है और ये तूफान पारादीप में 44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजर रहा है। वहीं पश्चिम बंगाल पहुंचते हुए इस तूफान की रफ्तार और तेज होने वाली है जो कि चिंता का विषय है।

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में सबसे ज्यादा असर पड़ने वाला है। ये दोनों क्षेत्र इस तूफान के कारण बुरी तरह से प्रभावित होंगे।

200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवा

मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा के अनुसार अम्फान ओडिशा के पारादीप से 110 किलोमीटर पूर्व की दिशा में केंद्रीत है और अब ये तूफान उत्तर पूर्व दिशा की और रुख कर रहा है। ओडिशा के पारादीप को ये तूफान पार कर चुका है और बंगाल के दीघा की ओर चल पड़ा है। कुछ घंटों में ये वहां पर पहुंचने वाला है। पारादीप में इस तूफान की रफ्तार 44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार थी जो कि दीघा और बंगाल की ओर जाते हुए 200 तक पहुंच सकती है। वहीं कल सुबह ये तूफान बांग्लादेश पहुंच जाएगा। एम मोहपात्रा के मुताबिक बांग्लादेश पहुंचते हुए इस तूफान की रफ्तार कम हो जाएगी। हालांकि बारिश इस दौरान भी काफी तेज होगी।

काफी तबाही मचा सकता है

एम मोहपात्रा के मुताबकि इस तूफान की वजह से दोपहर से शाम के बीच भूस्खलन हो सकता है और बंगाल में ये तूफान काफी तबाही मचा सकता है। मोहपात्रा ने बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में ज़्यादा असर होगा। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल के साथ साथ असम में भी कल भारी बारिश होगी। आज पश्चिम बंगाल में बारिश के साथ तेज हवा भी चलेंगी। हवाओं की रफ्तार फोनी तूफान की रफ्तार के आसपास होगी। एम मोहपात्रा के मुताबिक साल 1999 में समुद्र के अंदर आए  सुपर साइक्लोन के बाद यही सबसे खतरनाक तूफान है। इस तूफान की वजह से  4-5 मीटर ऊंची लहरें देखने को मिल सकती है।

कल पीएम मोदी ने की थी बैठक

चक्रवातीय तूफान अम्फान को लेकर कल पीएम मोदी ने एक बैठक भी की थी और इस बैठक में इस तूफान से कैसे बचा जाए, इसको लेकर चर्चा की गई थी। वहीं चक्रवाती तूफान अम्फान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है और 53 टीमें अलग-अलग जगहों पर इस समय तैनात हैं। और लोगों को यहां से निकलाने का काम कर रही हैं। साथ में ही इस तूफान के देखते हुए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केओपीटी) ने नाविकों को खतरे के प्रति सावधान कर दिया है और अपनी गादियों पर पोतों की आवाजाही भी रोक दी है।

Back to top button