विशेष

कुत्ता समझकर घर ले आये थे परिवार वाले, देखते ही डॉक्टर ने बुला ली पुलिस

चीन के यूनान प्रांत में रहने वाली सू युन और उनके परिवार को एक कुत्ता पालने की चाहत थी। और एक दिन सू युन का परिवार बाजार से एक छोटे कुत्ते के पिल्ले को घर ले आया, लेकिन बाजार में उन्हें कुत्तों के ज्यादा प्रकार नहीं दिखे थे और जो कुत्ते थे उनमें कोई खास बात नहीं थी। इसके बाद बाजार में सू युन को एक प्यारा नन्हा पिल्ला दिखा, उसे देखते ही तुरंत उनका दिल आ गया। पूरे परिवार को नन्हा पिल्ला पसंद आया और उसे खरीदकर घर ले आए।

सू युन की फैमिली ने कुत्ते खरीदने से पहले उसके नस्ल के बारे में दुकानदार से पूछा। तब दुकानदार ने बताया कि पिल्ला मास्तिफ़ प्रजाति का है। ये सुनने के बाद फैमिली को लगा कि इस कुत्ते में कुछ खास बात है। फैमिली को कुत्ते में काफी कुछ खास बातें दिखीं। आइये जानते हैं, क्या थी वो खास बातें…

2 बाल्टी पास्ता और 1 पेटी फल खाता था

पिल्ले को जब फैमिली ने घर लाया तो देखा कि, कुत्ते को बहुत भूख लगती है। वह रोज करीब 2 बाल्टी पास्ता और 1 पेटी फल खा जाता था। फैमिली को ये बात तो पता थी कि, कुत्ते को भूख लगती होगी, लेकिन उन्होंने इतना खाने वाला कुत्ता कभी नहीं देखा था।

कुत्ता भौंकता नहीं, बल्कि चिल्लाता था

इसके बाद सू युन के परिवार ने देखा कि, कुत्ता बहुत अजीब तरीके से चिल्लाता  है। उन्होंने कुत्तों से इस तरह की आवाज कभी नहीं सुनी थी। फैमिली ने बताया कि, उस कुत्ते की आवाज सुनकर कभी ऐसा नहीं लगा जैसे वो भौंक रहा हो। बल्कि कुत्ते की आवाज से लगता था, जैसे वो किसी चीख रहा हो। कुत्ते के ऐसे अजीब व्यवहार देखकर परिवार वाले भी थोड़े डर गए थे, लेकिन सू युन और उनकी फैमिली जानती थी कि कुत्ता स्पेशल है, इसलिए उन्होंने उसको खूब प्यार किया और उसकी देखभाल में भी कोई कमी नहीं की।

एक दिन कुत्ते ने की अजीब हरकत

एक दिन परिवार वालों ने देखा कि, कुत्ता अपने आप खड़ा हो गया। चूंकि किसी ने भी उसे खड़ा होना नहीं सिखाया था, इसलिए इसे देखकर सब आश्चर्य करने लगे। इसे देखकर परिवार वालों ने सोचा कि या तो इसने खुद सीख लिया होगा। या फिर उसकी नस्ल कि, ये खूबी होगी।

कुत्ते के वजन और ऊंचाई ने सभी को हैरान कर दिया

परिवार ने उस कुत्ते का नाम प्यारा ‘छोटू ब्लैकी’ रखा था। वह जमकर खाना खाता था, इसलिए वह बहुत तेजी से बड़ा हो गया। 2 साल की उम्र में ही कुत्ता 1 मीटर ऊंचा हो गया और वजन 110 किलो बढ़ गया। पिल्ले की ऊंचाई और वजन बढ़ता देख सू युन हैरत मे पड़ गए। उनके दिमाग में ये सवाल आने लगा कि, कोई कुत्ता इतनी तेजी से कैसे बड़ा होगा?

कुत्ते में दिखी चिंतित करने वाली बात

न सिर्फ वजन और ऊंचाई बल्कि उसके दांत भी लगातार बड़े हो रहे थे। कुछ दिनों बाद वो कुत्ता नहीं, बल्कि किसी शिकारी जानवर की तरह दिखने लगा। इन सभी चीजों को देखकर परिवार काफी चिंतित हो गया। उनके दिमाग में ये आने लगा कि, एक कुत्ता पालने की कीमत कहीं जान गंवाकर तो नहीं चुकानी पड़ेगी।

परिवार ने समय रहते बड़ा कदम उठाया

अब कुत्ते के मालिक यानी सू युन जानवरों के डॉक्टर के पास पहुँचे। डॉक्टर देखते ही समझ गया कि, ये कुत्ता नहीं बल्कि कोई और ही जानवर है। डॉक्टर ने बिना देरी किए यिलियांग काउंटी पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो वालों को बुलाया। इसके बाद इस ब्यूरो को फैमिली ने बताया कि, ये दो बाल्टी पास्ता और एक फलों की पेटी बड़े आराम से खा लेता है। साथ ही परिवार ने उस जानवर के दांत भी दिखाए और बताया कि ये ज्यादातर दो पैरों में खड़ा होता है।

ये कुत्ता नहीं बल्कि…

आपको जानकर हैरानी होगी कि वो कुत्ता नहीं बल्कि खतरनाक काला एशियाई भालू था, यिलियांग काउंटी पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो  के अधिकारी आए और इस भालू को अपने साथ ले गए। IUCN के अनुसार इस जानवर के कई नाम हैं। इसे लोग कॉलर बेयर, मून बेयर या तिब्बती भालू भी कहा जाता है। IUCN ने इसे लुप्तप्राय प्राणी की श्रेणी में रखा है। इस भालू के अधिक शिकार होने की वजह से इसकी संख्या अब काफी कम हो चुकी है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close