बॉलीवुड

तनाव से जूझ रहे इन सितारों ने कर ली थी खुदकुशी, इस एक्ट्रेस ने प्रेग्नेंसी के वक्त लगाई थी फांसी

पर्दे पर चमकने वाली दुनिया अंदर से कितनी खोखली और काली हो सकती है इन स्टार्स की मौत इस बात का सबूत है

डिप्रेशन जिसे तनाव या अवसाद भी कहते हैं एक बहुत ही भयंकर बीमारी है जिसकी गंभीरता लोग समझते नहीं। ये एक मानसिक तनाव होता है जो किसी भी इंसान को पागल कर सकता है। इस बीमारी से आम आदमी तो क्या चमचमाते पर्दे के सितारे भी अछूते नहीं रह पाए। जब मन और दिमाग का बोझ बढ़ने लगता है तो जिंदगी बहुत छोटी नजर आने लगती है। कुछ ऐसे ही तनाव से गुजरने वाले टीवी एक्टर मनमीत ने हाल में घर में फांसी लगा ली। ऐसा करने वाले वो कोई पहले स्टार नहीं है। पर्दे की चकाचौंध के पीछे की दुनिया कितनी बेरंग और काली हो सकती है इसका उदाहरण हमें कई सितारों की मौत से मिला है। ऐसे बहुत से सितारे रहें हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी खुद से ही खत्म कर ली। आपको बताते हैं ऐसे सितारों के बारे में जो अब इस दुनिया में नहीं है।

सिल्क स्मिता

साउथ सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस विजयलक्ष्मी वदलापति को ज्यादातर लोग सिर्फ सिल्क स्मिता के रुप में जानते थे। साउथ की फिल्मों में जबरदस्त बोल्ड सीन देकर सिल्क ने सिनेमा का रुप ही बदल दिया था। पर्दे पर फिल्म की कहानी कुछ भी हो, सिल्क के सीन के बिना वो फिल्म अधूरी मानी जाती थी। उनकी जिंदगी पर्दे पर जितनी रंगीन रही, अंदर से मन उतना ही खाली और विरान। महज 35 साल की उम्र में सिल्क स्मिता चेन्नई में अपने घर में मृत पाई गईं। उनके मौत की वजह खुलकर सामने नहीं आ पाई, लेकिन माना जाता है कि सिल्क मानसिक तनाव से गुजर रहीं थीं और इसलिए उन्होंने खुदकुशी की थी।

जिया खान

पर्दे पर गजनी और निशब्द जैसी फिल्मों से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने वाली जिया खान ने भी बेहद कम उम्र में अपना दम तोड़ दिया था। जिया ने डूबते करियर और प्यार में मिले धोखे के कारण अपने घर में फांसी लगा ली थी। मौत के वक्त उनकी उम्र महज 25 साल थी। कहा जाता है कि जिया मां बनने वाली थीं और उनका जबरदस्ती अबॉर्शन कराया गया था। इसके चलते वो बहुत तनाव में आ गईं थी और उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म करने का फैसला ले लिया था।

विवेका बाबाजी

90 के दशक में कामसूत्र कॉन्डोम का बोल्ड एड करके विवेका ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने 1993 में मिस मॉरीशस का खिताब भी अपने नाम किया था। 1994 में उन्हें सुपरमॉडल भी चुना गया था। ग्लैमरस और खूबसूरत दिखने वाली विवेका की जिंदगी में किस बात की कमी थी ये कोई नहीं जान पाया था। 24 जून 2010 को विवेका ने अपने घर में फांसी लगा ली थीं।

कुलजीत रंधावा

टीवी की मशहूर एक्ट्रेस और मॉडल कुलजीत रंधावा भी इसी अवसाद से गुजर रही थीं।  हिप-हिप हुर्रे  और C.A.T.S , कुमकुम जैसे शो कर हिट हुई कुलजीत रंधावा ने अच्छा नाम कमाया था। इसके बाद साल 2006 में उन्होंने अपने जुहू स्थित फ्लैट में सुसाइड कर लिया था। उनके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था जिसमें लिखा था कि वो जिंदगी से परेशान हो गईं हैं और बस खुदकुशी ही एक आखिरी रास्ता बचा है।

प्रत्युषा बनर्जी

टीवी के हिट शो बालिका वधु में आनंदी का रोल निभाने वाली प्रत्युषा बनर्जी को घर घर में पहचान मिली थी। इस शो के बाद प्रत्युषा काफी फेमस हो गई थीं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी में बहुत उठा-पटक चल रही थी। ये बात भी सामने आई थी की प्रत्युषा मां बनने वाली थीं और उन्हें प्यार में धोखा मिल गया था। इसके चलते ही प्रत्युषा ने आत्महत्या का रास्ता अपना लिया था। उनकी मौत से टीवी जगत को गहरा सदमा लगा था।

Back to top button