समाचार

खुशखबरी: सोमवार से शुरू हो रही हैं विमान सेवा, इस तरह से करें टिकट की बुकिंग

18 मई से विमान सेवाओं को शुरू किया जा रहा है और लॉकडाउन के चौथे चरण में कई सारे एयरपोर्ट को खोल दिया जाएगा। ताकि विभिन्न शहरों में फंसे लोग वापस से अपने घर जा सकें। गृह मंत्रालय की और से विमान सेवा को शुरू करने की अनुमति दी जा चुकी है। हालांकि इस दौरान केवल एयर इंडिया (Air India) की ही फ्लाइटें चलाई जाएंगी और इन फ्लाइटों में केवल वो ही लोग सफर कर सकेंगे जो कि किसी राज्य में फंसे हुए हैं।

इस तरह से करें टिकट बुक

एयर इंडिया की फ्लाइट में सफर करने के लिए टिकट की बुंकिग शुरू होने वाली है और ये बुकिंग एयर इंडिया की साइट पर जाकर ही की जा सकती है। विमान सेवा किन-किन जगहों के लिए शुरू की गई है, इसके बारे में जानकारी एयर इंडिया की वेबसाइट पर जाकर मिल जाएगी। टिकट बुक करने के लिए आपको एयर इंडिया की वेबसाइट के फ्रंट पेज पर कोरोना सेक्शन मिलेगा और इस सेक्शन के साथ ही बुकिंग का ऑप्शन होगा। इसपर क्लिक करने के बाद आप बुकिंग पेज पर पहुंच जाएंगे और इस जगह पर आपको सीट उपलब्धता और किराए के बारे में जानकारी मिल जाएगी। फिलहाल के लिए चुनिंदा शहरों के लिए ही विमान सेवा शुरू की गई है।

मार्च महीने से बंद है विमान सेवा

देश में मार्च महीने से लॉकडाउन लगा हुआ है और लॉकडाउन के कारण विमान सेवाओं को भी बंद कर दिया गया था। विमान सेवा के बंद होने से कई सारे लोग अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं और इन्हीं लोगों के लिए अब ये सेवा शुरू की जा रही है। ताकि ये लोग वापस से अपने घर जा सकें।

किए गए हैं पुख्ता इंतजाम

विमान सेवा को शुरू करने से पहले कई सारे पुख्ता इंतजाम एयरपोर्ट पर किए गए हैं। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। एयरपोर्ट पर अब चेयर्स को दूरी पर लगाया गया है। ताकि लोग एक दूसरे से दूर रहें। इसी तरह से एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार पर भी निशान बनाए गए हैं ताकि लोग एक दूसरे से दूर खड़े हों।

बनाए गए हैं कई सारे नियम

विमान में सफर करने को लेकर कई सारे नियम भी बनाए गए हैं और इन नियमों के तहत एयरपोर्ट में आने वाले हर यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग होने के बाद ही एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट में केवल उन्हीं यात्रियों को आने दिया जाएगा, जिनके फोन में आरोग्य सेतु एप होगी।

हाल ही में केंद्रीय सरकार द्वारा रेल सेवा को शुरू किया गया है और रेलवे मंत्रालय की और से स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। इन ट्रेनों में भी सफर करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खासा ध्यान रखा जा रहा है। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन में प्रेवश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और जो लोग थर्मल स्क्रीनिंग में सही निकल रहे हैं। केवल उन्हीं को सफर की अनुमति मिल रही है। साथ में ही फोन में आरोग्य सेतु एप होने पर ही यात्रियों को स्टेशन के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

Back to top button