समाचार

लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली में दौड़ सकती है मेट्रो, ऑड-ईवन के तर्ज पर खोले जा सकते हैं मार्केट

तीसरे चरण के लॉकडाउन की अवधि जल्द ही खत्म होने वाली और चौथे चरण में लॉकडाउन किस तरह से लगाया जाए, इसको लेकर नए दिशा निर्देश केंद्रीय सरकार द्वारा बनाए जा रहे हैं। लॉकडाउन के चौथे चरण को कैसे लागू करना है इसके लिए पीएम मोदी ने हर राज्य के मुख्यमंत्री से बात भी की थी और हर किसी से सलाह मांगी थी। वहीं सूत्रों के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय सरकार के सामने एक प्रस्ताव रखा है। जिसमें केजरीवाल ने मार्केट और मॉल्स को ऑड-ईवन के तर्ज पर खोले जाने की बात कही है। साथ में ही बसों और मेट्रो का संचालन फिर से शुरू करने का जिक्र भी किया है।

लोग से मांगा था सुझाव

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों से लॉकडाउन को लेकर सुझाव मांगे थे और इन सुझावों में अधिकतर लोगों ने लॉकडाउन को जारी रखने की बात ही कही थी और लॉकडाउन के नियमों को और सख्त करने की मांग की थी। ताकि लोग नियमों को पालन सही से करें।

केजरीवाल के अनुसार पांच लाख से अधिक लोगों की और से दिए गए सुझाव में अधिकतर लोगों ने कहा है कि रेस्टोरेंट खोल दिए जाएं लेकिन रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की जगह, खाने की चीजों को घर ले जाने की अनुमति दी जाए। इसके अलावा कई लोगों ने नाई की दुकान को ना खोलने की बता कही है। जबकि काफी लोगों ने ऑटो, टैक्सी और बस चलाने को कहा है।

सुझाव के आधार पर बनाया प्रस्ताव

लोगों की और से मिले इन सुझावों के बाद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक बैठ की है और इस बैठक में ये प्रस्ताव तैयार किया है। जिसे केंद्रीय सरकार के पास भेजा गया है। सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव में केजरीवाल ने कहा है कि 17 मई के बाद मार्केट और मॉल्स को ऑड-ईवन के तहत खोला जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए बसों और मेट्रो की सेवा भी शुरू की जाए। अगर केंद्रीय सरकार द्वारा ये प्रस्ताव मंजूर कर लिया जाता है तो दिल्ली में मेट्रो सेवाएं शुरू कर दी जाएगी और मार्केट और मॉल्स को ऑड-ईवन के तर्ज भी खोला जाएगा।

मेट्रो में की जा रही हैं तैयारियां

मेट्रो को शुरू करने के लिए कई तरह की तैयारी भी की जा चुकी है और मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसके लिए खासा इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो के नियमों के अनुसार अब मेट्रो में यात्रा करते समय यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा।

8 हजार से अधिक लोग हैं संक्रमित

दिल्ली में कोरोना वायरस से 8 हजार से अधिक लोग संक्रमित हैं और पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों के 472 केस सामने आए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इस दौरान किसी भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है और 187 मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली सरकार के अनुसार अभी तक कुल 3045 मरीज ठीक हो चुके हैं और कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 5310 है।

वहीं देश में कोरोना मरीजों की संख्या 80 हजार से अधिक हो गई है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार अभी तक देश में कोरोना के 20 लाख टेस्ट भी किए जा चुके हैं और कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर पिछले तीन दिन में सुधरकर 13.9 दिन हो गई है।

इस वजह से अधिक नहीं फैला कोरोना

भारत सरकार ने सही वक्त रहते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था। लॉकडाउन की वजह से ही कोरोना भारत में इतनी बुरी तरह से नहीं फैल सका है। अभी तक देश में तीन चरणों में लॉकडाउन लग चुका है और चौथे चरण में भी ये लगने जा रहा है।

Back to top button