अध्यात्म

पीपल के पेड़ पर जल चढाने की विधि, इस प्रकार से जल चढाने पर होती हैं मनोकामनाएं पूरी

पीपल के पेड़ पर जल चढाने की विधि (Pipal ke ped par jal chadhane ki vidhi) : पीपल के पेड़ को बेहद ही पवित्र पेड़ माना जाता है और शास्त्रों के अनुसार इस पेड़ की पूजा करने से और इसपर जल चढ़ाने से जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं अगर आपका कोई कार्य लंबे समय से रुका हुआ है तो वो भी पूर्ण हो जाता है और उसमें आपको सफलता मिल जाती है।

शास्त्रों में पीपल के पेड़ का वर्णन करते हुए कहा गया है कि इस पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए इस पेड़ की पूजा करना उत्तम फल देता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से कई तरह के लाभ मिलते हैं और जीवन सुखों से भर जाता है। साथ में ही हर कामना भी पूरी हो जाती है। हालांकि पीपल के पेड़ की पूजा करने का विशेष दिन होता है और इसी दिन पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए और इस पेड़ पर जल अर्पित करना चाहिए।

पीपल के पेड़ की पूजा करने से जुड़े लाभ

  • जो लोग मन से इस पेड़ की पूजा करते हैं उन लोगों की हर मनोकामान पूरी हो जाती है।
  • आर्थिक तंगी आने पर इस पेड़ की पूजा करें और इस पेड़ पर जल चढाएं।
  • परिवार में कलह होने पर अगर इस पेड़ पर जल चढ़ाया जाए तो पारिवारिक कलह खत्म हो जाती है।
  • अगर किसी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है तो पीपल के पेड़ की पूजा कर लें।

इस दिन करें पूजा

पीपल के पेड़ की पूजा करने के लिए सबसे उत्तम समय शुक्ल पक्ष के गुरुवार का होता है। इस दिन इस पेड़ की पूजा करने से और पेड़ पर जल चढ़ाने से जल्द ही पूजा का फल मिल जाता है। इसलिए आप शुक्ल पक्ष के गुरुवार के दिन ही पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें।

इस तरह से चढ़ाए जल

एक लौटे के अंदर जल भर लें। फिर उसके अंदर थोड़ी सी पीसी हुई हल्दी, गुड़, शक्कर, चना और थोड़ा सा गंगाजल मिला दें। पीपल के पेड़ के पास एक दीपक जला दें और उसपर मौली का धागा चढ़ा दें। अब पीपल के पड़े पर जल अर्पित करें और जल चढ़ाते समय ॐ श्री विष्णु -ॐ श्री विष्णु -ॐ श्री विष्णु मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप 21 बार करें। वहीं जाप पूरा करने के बाद पेड़ की सात परिक्रमा भी लगाएं और  ॐ श्री विष्णु मंत्र का उच्चारण करते रहे।

पीपल की परिक्रमा करने के बाद हाथ जोड़कर भगवान श्री विष्णु का ध्यान करें और अपनी परेशानी मन में बोल दें। भगवान से प्रार्थना करें की वो आपकी परेशानी को जल्द ही दूर कर दें और आपके जीवन से हर दुख दूर हो जाए।

लगातर पांच गुरुवार करें पीपल के पेड़ की पूजा

आप शुक्ल पक्ष के गुरुवार से इस प्रक्रिया को शुरू करें और इसे लगातार पांचवें गुरुवार तक करें। लगातार 5 गुरुवार पीपल के पेड़ की पूजा करना से आपकी हर कामना पूर्ण हो जाएगी और जो आप चाहते हैं वो आपको मिल जाएगा। बस आप इस पेड़ की पूजा सच्चे मन से करें और पूजा की प्रक्रिया का पालन करें।

Back to top button