समाचार

CBSE BOARD: सिर्फ इन्हीं विषयों की होगी परीक्षा, यहां देखिए पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन 17 मई तक घोषित है, जिसकी वजह से देश भर की सभी आर्थिक, सामाजिक, शैक्षिक गतिविधियां बंद हैं। शैक्षिक गतिविधियों के अंतर्गत कोचिंग संस्थान, स्कूल, कॉलेज सब बंद हैं। ऐसे में देश के हजारों, लाखों विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। याद दिला दें कि कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं पर भी रोक लगा दी गई थी। 10वीं और 12वीं कक्षा में अध्ययनरत देश के लाखों छात्र इस फैसले का इंतजार कर रहे थे कि बचे हुए विषयों की परीक्षाएं कब होंगी, लेकिन अब उन्हें इंतजार करने की जरूरत नहीं है। CBSE ने विद्यार्थियों के बचे हुए परीक्षाओं के विषयों का ऐलान कर दिया है। आइये जानते हैं कि आखिर कौन कौन से विषयों की परीक्षाएं होनी बाकी हैं…

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी ऐजुकेशन के अनुसार कुल 29 विषयों की परीक्षाएं होनी बाकी है। इनमें से 6 विषयों की परीक्षाएं उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास में पढ़ रहे छात्रों के लिए आयोजित होंगी। याद दिला दें कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों की वजह से 10वीं क्लास की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, इसलिए 10वीं क्लास के सभी 6 विषयों की परीक्षाएं सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में ही होगी।

12वीं क्लास की परीक्षाएं पूरे देश भर के छात्रों के लिए होंगी, क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण सभी परीक्षाएं स्थगित की गई थीं। बता दें कि 12वीं कक्षा के छात्रों की 12 मुख्य विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके अलावा उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए इन 12 मुख्य विषयों के अलावा अन्य 11 विषयों के भी पेपर होंगे, क्योंकि उत्तर पूर्वी दिल्ली में मार्च के महीने में भयानक सांप्रदायिक दंगा हुआ था, जिसकी वजह से 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं परीक्षा नहीं दे पाए थे। ऐसे में, उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र के बच्चों के लिए सभी परीक्षाएं आयोजित होंगी।

आइये जानते हैं कि वो कौन कौन से विषय हैं, जिनकी परीक्षा होगी…सभी विषयों का लिस्ट यहां देखें।

10वीं कक्षा के लिए परीक्षा के विषय

1. हिंदी कोर्स ए
2. हिंदी कोर्स बी
3. इंग्लिश कम्यूनिकेशन
4. इंग्लिश लैंग्वेज ऐंड लिटरेचर
5. साइंस
6. सोशल साइंस

उत्तर पूर्वी दिल्ली के बच्चों के लिए ये सभी परीक्षाएं आयोजित होंगी, क्योंकि वहां के बच्चे एक भी परीक्षा में बैठ नहीं पाए थे। पहले दंगे की वजह से और अब कोरोना की वजह से उत्तर पूर्वी दिल्ली के बच्चे दोहरी मार झेल रहे हैं।

12वीं क्लास के विषय होगें

1. बिजनस स्टडीज
2. भूगोल
3. हिंदी (इलेक्टवि)
4. हिंदी (कोर)
5. होम साइंस
6. समाजशास्त्र
7. कंप्यूटर साइंस (पुराना)
8. कंप्यूटर साइंस (नया)
9. इन्फर्मेशन प्रैक्टिस (पुराना)
10. इन्फर्मेशन प्रैक्टिस (नया)
11. इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी
12. बायॉ टेक्नॉलजी

12वीं के छात्रों के लिए विषय (उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए)

1. इंग्लिश इलेक्टिव एन
2. इंग्लिश इलेक्टिव सी
3. इंग्लिश कोर
4. गणित
5. अर्थशास्त्र
6. जीवविज्ञान
7. राजनीतिक शास्त्र
8. इतिहास

याद दिला दें कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 17 मई तक लॉकडाउन घोषित है, जिसे आगे बढ़ाने पर विचार विमर्श चल रहा है। ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि दो गज की दूरी का पालन सभी करें और ज़रूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें।

Back to top button
?>