स्वास्थ्य

दाग धब्‍बें और मुंहासों को जड़ से खत्म करे कलौंजी का तेल, बस इस तरह से करें इसका इस्तेमाल

कलौंजी के तेल का प्रयोग कई रोगों को सही करने में किया जाता है और ये तेल दर्द को भगाने में कारगर माना जाता है। कलौंजी के तेल के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और ये गुण त्वचा के लिए उत्तम होते हैं। कलौंजी के तेल की मदद से त्वचा पर निखार लाया जा सकता है और त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है। यानी आप इस तेल का प्रयोग स्किनकेयर के तौर पर भी कर सकते हैं और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं त्वचा से जुड़े कलौंजी के फायदें-

कलौंजी के फायदे

त्वचा ना हो रुखी

जिन लोगों की त्वचा सर्दी के मौसम में रूखी रहती है वो लोग अपनी त्वचा पर इस तेल को लगाया करें। ये तेल लगाने से त्वचा का रुखापन दूर हो जाता है और त्वचा मुलायम बनीं रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

आप कलौंजी के तेल का फेस मास्क बनाकर उसे चेहरे पर लगा सकते हैं। इस तेल का फेस मास्क बनाने के लिए बेसन या मुल्लतानी मिट्टी के अंदर ये तेल मिला दें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें।

मुंहासे

कलौंजी का तेल मुंहासों को सही करने में कारगर माना गया है। इस तेल को लगाने से मुंहासे सही हो जाते हैं और इनका आकार एकदम से कम हो जाता है। दरअसल इस तेल में एंटीबैक्टीरियल और और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि मुंहासों को सही करने का कार्य करते हैं। इसलिए आपको जब भी मुंहासे हो तो आप बस थोड़ा सा कलौंजी का तेल इन पर लगा लें। मुंहासे तुरंत सही हो जाएंगें।

इस तरह से करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल

  • आप कलौंजी के तेल का प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं। मुंहासे होने पर आप रुई की मदद से इस तेल को सीधे मुंहासों पर लगा लें और इसे कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।
  • दूसरे उपाय के तहत आप कलौंजी के तेल को गुनगुने पानी में मिला लें और इस पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप दिन में दो बार इस पानी से चेहरा को साफ कर सकते हैं।

एक्जिमा

एक्जिमा त्वचा से जुड़ा एक रोग है और ये रोग होने पर त्वचा पर लाल पैच, सूजन, खुजली और खुरदरा पन आ जाता है। एक्जिमा होने पर चेहरे की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप इस रोग को अनदेखा ना करें और ये रोग होने पर कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करें। ये तले लगाने से एक्जिमा से राहत मिल जाएगी। कलौंजी के तेल पर किए गए अध्यनन के अनुसार कलौंजी का तेल लगाने से इस रोग को सही किया जा सकता है।

कलौंजी का तेल स्किन को अच्छे से हाइड्रेट कर देता है और त्वचा पर नमी बन जाती है। इसलिए एक्जिमा से ग्रस्त लोग रोज इस तेल का प्रयोग करें।

ऐसे करें इस्तेमाल

शहद में कलौंजी का तेल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को दिन में कम से कम तीन बार लगाएं।

Back to top button