समाचार

रेलवे ने रातोंरात बदला अपना फैसला, अब इन स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट काउंटर

कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन को 50 दिन पूरे चुके हैं। पिछले 50 दिनों से देश में जरूरी सेवाओं को छोड़कर लगभग सभी गतिविधियां बंद पड़ी हैं। फिलहाल लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है और तीसरे चरण में देश के कई हिस्से जो ग्रीन जोन में हैं, वहां काफी रियायतें दी गई हैं। ऐसे में, अब 50 दिन बाद यानी मंगलवार से पैसेंजर ट्रेनें भी पटरी पर दौड़ने को तैयार हैं। दिल्ली समेत अन्य 8 शहरों से ट्रेनें चलेंगी। पहली ट्रेन मंगलवार दोपहर 3.40 बजे दिल्ली से बिलासपुर के लिए रवाना होगी।

चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट काउंटर भी खुलेंगे

गौरतलब हो कि रेलवे ने कहा था कि ट्रेनों में सफर के लिए सिर्फ ई-टिकट ही लिए जा सकते हैं। यानी रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर नहीं खुलेंगे, लेकिन सोमवार की रात को रेलवे ने अपने इस निर्णय में संशोधन करते हुए कहा कि कुछ चुने हुए स्टेशनों पर कुछ चुनिंदा वर्ग के लोगों के लिए टिकट काउंटर खुलेंगे। रेलवे ने कहा कि जिस जगह से ट्रेनें चलना शुरू होंगी और जहां खत्म होंगी, उन जगहों पर कुछ टिकट काउंटरों को खोला जाएगा।

सांसदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के लिए होगा टिकट काउंटर

रेलवे ने ये स्पष्ट किया है कि इससे कोई सामान्य यात्री टिकट बुक नहीं करा सकेगा। यह काउंटर सिर्फ कुछ कैटेगरी के लोगों के लिए ही होगा। रेलवे ने अपने संशोधित आदेश में कहा कि कुछ रेलवे स्टेशनों पर सांसदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के लिए अति न्यूनतम टिकट काउंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा रेलवे ने कहा कि जनरल कैटेगरी के टिकट सिर्फ वेबसाइट पर ही मिलेंगे।

मरीज छात्र दिव्यांगजन को टिकट किराए में रियायत

रेलवे ने अपने आदेश में इस बात का भी उल्लेख किया है कि ट्रेनों के 3 एसी कोच में दो सीट दिव्यांगजनों के लिए आरक्षित रहेंगे। इसके अलावा सांसद कोटे से 1 एसी में 2 सीट और 2 एसी में 4 सीट रिजर्व रहेंगे। मरीज, छात्र और दिव्यांगजनों को टिकट किराए में रियायत दी जाएगी। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायत की कोई व्यवस्था अभी नहीं की गई है।

रेलवे ने बताया कि मुंबई दिल्ली ट्रेन की सभी टिकटें 17 मई तक बुक हो चुकी हैं। यानी अगले 1 सप्ताह तक मुंबई दिल्ली रेल मार्ग की कोई टिकट नहीं मिलेगी। साथ ही रेलवे ने ये भी जानकारी दी है कि सोमवार की रात सवा नौ बजे तक तकरीबन 30 हजार पीएनआर जेनेरेट हुए हैं। इन 30 हजार पीएनआर में करीब 54 हजार यात्रियों के लिए बुकिंग की गई है।

दिल्ली हावड़ा रूट की सभी टिकटें मात्र 10 मिनट में बिकीं

IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शाम 6 बजे के बाद 12 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू की। इसमें दिलचस्प बात ये हुई कि हावड़ा-दिल्ली रूट के ट्रेन की सभी टिकटें मात्र 10 मिनट में बिक गईं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि,12 मई से चलने वाले स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से शुरू होने वाली थी, लेकिन इसमें तकनीकी दिक्कतें हुईं और यह 2 घंटे बाद से शुरू हुआ। हावड़ा से चलकर दिल्ली पहुँचने वाली ट्रेन मंगलवार को हावड़ा से शाम 5 बजकर 5 मिनट पर रवाना होगी।

Back to top button