स्वास्थ्य

Hair Treatment: आपको भी केराटिन और हेयर स्पा को लेकर है कंफ्यूजन? यहां जानिए क्या है बेहतर

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल सॉफ्ट हों। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बालों में चमक हो। स्मूथ बाल भी हर कोई चाहता है। बहुत से लोग हर महीने अपनी आधी सैलरी और पॉकेट मनी तो बालों से संबंधित उत्पादों पर ही खर्च कर देते हैं। हमेशा ही नए ट्रीटमेंट, नए प्रोडक्ट, शैंपू या फिर ऑयल की तलाश में हम सभी रहते हैं। Hair Treatment की बात आती है तो हेयर स्पा और केराटिन, यही दो बड़े पॉपुलर ट्रीटमेंट चलन में हैं। फिर भी सैलून जाने के बाद यह कंफ्यूजन हमेशा दिमाग में बना रहता है कि आखिर इन दोनों में से कौन-सा ट्रीटमेंट बेहतर रहेगा। कई बार ऐसा होता है कि ट्रीटमेंट की बालों के अनुसार जरूरत होती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि दोनों में से कौन-सा ट्रीटमेंट एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपके लिए बेहतर होगा।

क्या है केराटिन ट्रीटमेंट?

हमारे बालों का निर्माण एक प्रकार के प्रोटीन से होता है। इस प्रोटीन को केराटिन के नाम से जानते हैं। जो भी बाहरी कारक होते हैं, उनसे यह हमारे बालों को सुरक्षा प्रदान करता है। बालों को यह स्वस्थ बनाता है। साथ ही बालों को यह चमकदार भी बना देता है। हालांकि, रोजाना का जो प्रदूषण हमारे बाल झेलते हैं, बालों पर जो हेयर स्टाइलिंग टूल्स इस्तेमाल में लाए जाते हैं, शैंपू का जितना अधिक इस्तेमाल किया जाता है और हेयर प्रोडक्ट्स जितने इस्तेमाल में लाए जाते हैं, उनकी वजह से बालों में मौजूद प्राकृतिक केराटिन खत्म हो जाता है। ऐसे में बाल न केवल कमजोर हो जाते हैं, बल्कि डेड भी हो जाते हैं। केराटिन ट्रीटमेंट Hair Treatment का एक ऐसा प्रकार है, जिसमें बालों के जो प्रोटीन खत्म हो गए हैं, उन्हें वापस लाया जाता है। इससे बाल फिर से स्वस्थ, मजबूत और मुलायम बन जाते हैं।

वैसे, यह जानना भी जरूरी है कि हर किसी के लिए यह ट्रीटमेंट अलग-अलग प्रकार का होता है। यह आमतौर पर निर्भर करता है हेयर टाइप, हेयर डैमेज और बालों की लंबाई पर। करीब 3 से 4 महीने तक केराटिन ट्रीटमेंट का असर रहता है।

कितना अलग है हेयर स्पा?

Hair Treatment का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा हेयर स्पा भी है, जो कि एक रूटीन ट्रीटमेंट है। इसमें मसाज होता है। बालों को स्टीम दी जाती है। हेयर वॉश होता है। फिर भी इसका असर लगभग 15 से 20 दिनों रहता है। स्कैल्प के पोर्स को इसमें गहराई से साफ करने के साथ कंडीशनर की भी आवश्यकता पड़ती है। बालों को यह मॉश्चराइज कर देता है। इससे बालों की चमक लौट आती है। प्रोटीन को इसमें शामिल नहीं किया जाता है। केराटिन की तुलना में कम दिनों तक ही इसका असर रहता है। हेयर टाइप के आधार पर रोजाना हेयर स्पा किया जा सकता है।

केराटिन और हेयर स्पा दोनों में बेहतर कौन?

बालों को पोषण यदि अधिक चाहिए तो Hair Treatment में केराटिन ट्रीटमेंट बढ़िया होता है, मगर बालों को यदि सिर्फ हल्की देखभाल और पैंपरिंग की आवश्यकता है तो हेयर स्पा बेहतर विकल्प होता है। वैसे, सैलून में आपको बालों के आधार पर ट्रीटमेंट का ऑप्शन मिलता है।

पढ़ें Hair Care: White hair problem से हैं परेशान तो फिर से ऐसे काले करें बाल

Back to top button