समाचार

भारत के इस कदम से बौखलाकर हाथापाई पर उतर आया चीन, भारतीय सैनिकों से कर रहा सीमा पर झड़प

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग की और से पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र के मौसम का हाल बताए जाने लगा है। जिससे की पाकिस्तान देश के साथ-साथ चीन देश की भी नींद उड़ गई है। क्योंकि गिलगित और बाल्टिस्तान क्षेत्र चीन देश के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। चीन का आर्थिक कॉरिडोर पाक अधिकृत गिलगित-बाल्टिस्‍तान इलाके से होकर जाता है और इस सूरत में भारत का इन दो इलाकों पर अपना हक बताना चीन को नागवार है।

इस वजह से कर रहा है सिक्किम सीमा पर झड़प

भारत की और से उठाए गए इस कदम को लेकर चीन इतना बौखला गया है कि उसने एक बार फिर से सीमा पर तनाव पैदा करना शुरू कर दिया है और सिक्किम सीमा पर भारत सेना से झड़प कर रहा है। चीन का ये कदम केवल तनाव पैदा करने के लिए उठाया गया है। चीन के इस कदम पर अंतरराष्‍ट्रीय मामलों के विशेषज्ञ कमर आगा का कहना है कि चीन की सेना ने करीब 3 साल बाद सिक्किम सीमा पर झड़प की है। ये झड़प बेहद ही सोच-समझकर की गई है।

कमर आगा

आगा का माना है कि चीन की ये झड़प भारत के गिलगिट-बाल्टिस्‍तान को लेकर उठाए गए कदम के जवाब में की गई है। चीन किसी भी कीमत पर अपने आर्थिक कॉरिडोर को पूरा करना चाहता है और अपना ये सपना पूरा करने के लिए चीन कुछ भी कर सकता है। कोरोना जैसी महामारी के बीच भी चीन तेजी से इस कॉरिडोर पर काम कर रहा है। इस झड़प से चीन केवल ये संदेश देना चाहता है कि अगर भारत अपनी नीति पर कायम रहा तो वो भी सिक्किम को फिर से मुद्दा बनाएगा।

आगा का कहना है कि इस झड़प की एक और वजह भी है जो कि चीन का आंतरिक संकट है। कोरोना संकट की वजह से चीन बुरी तरह से घिरा हुआ है और उसकी अर्थव्‍यवस्‍था आने वाले समय में बुरे दौर से गुजर सकती है। दुनिया के कई देश चीन से सामान निर्यात करना बंद कर देंगे और ऐसे में इस देश को काफी नुकसान होगा। कोरोना वायरस के कारण कई देशों ने आयात करने की जगह अपने ही देश में निर्माण और उत्पादन की रणनीति बनाई है और इस नीति से चीन के निर्यात में 80 फीसदी तक गिरावट आने वाली है।

बदल रहा है मुद्दा

चीन अपने देश की जनता का ध्यान हटाने के लिए भी ऐसा कर रहा है। ताकि इस देश की जनता का ध्यान चीन में आने वाले नौकरियों के संकट से हटा जाए। सीमा मुद्दे के चलते ये देश राष्‍ट्रवाद को बढ़ावा दे रहा। यही कारण है कि अब चीन ने माउंट एवरेस्ट को लेकर भी विवाद खड़ा कर दिया है और नेपाल देश से भी दो हाथ करने को तैयार है।

चीन के सरकारी टीवी चैनल चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) ने हाल ही अपनी वेबसाइट पर माउंट एवरेस्ट की कुछ तस्वीरें पब्लिश की हैं और एक ट्वीट करते हुए कहा कि शुक्रवार को माउंट चोमोलुंगमा पर सूर्य की रौशनी का शानदार नजारा। इसे माउंट एवरेस्ट भी कहा जाता है। दुनिया की ये सबसे ऊंची चोटी चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थित है। यानी साफ है कि अब चीन माउंट एवरेस्ट पर भी अपना हिस्सा बता रहा है। जिससे की चीन की नीति साफ नजर आ रही है।

गौरतलब है कि चीन की और से सिक्किम सीमा पर भारतीय सेना के साथ झड़प की गई है। अभी तक चीन और भारतीय सेना के बीचे ये झड़प दो बार हो चुकी है।

Back to top button