समाचार

कई स्टेशनों पर रोकी जाएगी एसी स्पेशल ट्रेन, जहां पर चढ़-उतर सकेंगे यात्री, पढ़ें यात्रा के नियम

12 मई यानी मंगलवार से रेलवे 15 एसी स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है। ताकि लॉकडाउन में फंसे लोग अपने घर जा सके। रेलवे की और से हाल ही में इन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है। इन ट्रेनों के साथ ही प्रवासी मजदूरों को ले जाने वाली श्रमिक ट्रेनों को भी संचालित रखा जाएगा। रेलवे की और से जारी किए गए बयान के अनुसार रेलवे की और से चलाई जाने वाली 15 एसी स्पेशल ट्रेने केवल कुछ ही स्टेशनों पर रोकी जाएंगी। इन स्टेशनों पर यात्रियों को चढ़ने और उतरने की अनुमति दी जाएगी। इन 15 स्पेशल ट्रनों को दिल्ली से चलाया जाएगा और ये ट्रेन देश के हर कोने तक जाएगी।

इन ट्रेनों में केवल एसी डब्बों में ही यात्रा करने की सुविधा होगी। यानी जनरल और अन्य डब्बों को बंद रखा जाएगा। ये ट्रेन दिल्ली से कई राज्यों के लिए चलाई जाएगी और महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भी रोकी जाएगी। जैसे नई दिल्ली से पटना जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन को कानपुर सेंट्रल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) और प्रयागराज जंक्शन पर रुका जाएगा। और इन स्टेशनों से लोग ट्रेनों पर चढ़ और इनसे उतर भी सकेंगे।

रेलवे की और से चलाई जा रही इन 15 ट्रेनों में से अधिकांश ट्रेनें रोज चलेंगी। जबकि कुछ ट्रेन सप्ताह में तीन दिन, दो दिन और एक दिन ही चलेंगी। रेलवे के अनुसार हावड़ा, पटना, डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, मुंबई, अहमदाबाद, भुवनेश्वर और बेंगलूर के लिए रोज स्पेशल एसी ट्रेन संचालित की जाएगी। जबकि अगरतला के लिए हफ्ते में एक दिन ही ट्रेन चलेगी।

11 मई से होगी बुकिंग शुरू

रेलवे की और से ये साफ कहा गया है कि केवल उन्हीं लोगों को इन ट्रेनों में सफर करने की अनुमति होगी, जिनकी टिकट कन्फर्म होगी। यानी जिन लोगों की टिकट वेटिंग में होगी वो लोग ट्रेन में सफर नहीं कर सकेंगे। इन ट्रेनों की टिकट को केवल ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता है और 11 मई शाम को चार बजे से इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। ट्रेन की टिकट आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर बुक कर संकेगे।

यात्रा करने के नियम

रेलवे की और से चलाई जा रही इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा। वहीं रेल में सफर करने के लिए रेलवे की और से कई नियम भी बनाए गए हैं। जो कि इस प्रकार हैं-

  • इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • एक घंटे पहले ही यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचना होगा। स्टेशन में यात्री की सबसे पहले स्क्रीनिंग की जाएगा और जिन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए जाएंगे वो ही यात्रा कर सकेंगे।
  • यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के फोनों में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होनी चाहिए। जिन लोगों के फोन में ये एप नहीं होगी उन्हें यात्रा नहीं करने दी जाएदगी।
  • कंफर्म टिकट वाले ही यात्री सफर कर सकेंगे।
  • ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं दी जाएगी।
  • सफर में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा। हालांकि यात्री घर से खाना ला सकते हैं।

Back to top button