अध्यात्म

बेडरूम में ग़लती से भी न रक्खें यह चीज़ें, पुरे परिवार पर टूट सकता हैं दुखों का पहाड़

किसी भी घर की सुख, शान्ति और समृद्धि के लिए उसका वास्तु सही होना आवश्य होता हैं. यदि आपके घर में वास्तु दोष पाया जाता हैं तो अशांति, दुःख और निर्धनता आने के चांस अधिक हो जाते हैं. वास्तु शास्त्र में घर की अलग अलग चीजों को सही दिशा में रखने के बारे में भी बाताया गया हैं. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम बेडरूम से जुड़े वास्तु शास्त्र पर चर्चा करेंगे. बेडरूम किसी भी घर का अहम हिस्सा माना जाता हैं. ये वो जगह होती हैं जहाँ लोग चेन की नींद सोते हैं और कई पर्सनल काम भी करते हैं. इसलिए आपके बेडरूम का वास्तु पुरे घर की सुख शान्ति और समृद्धि के लिए बेहद जरूरी होता हैं. यदि बेडरूम में रखी चीजें वास्तु के अनुरूप नहीं हुई तो नेगेटिव उर्जा का लेवल बढ़ जाता हैं. वहीं वास्तु सही हुआ तो पॉजिटिव एनेर्जी बढ़ती हैं.

बेडरूम में ये चीजें ना रखे

आईना

वास्तु शास्त्र की माने तो आपके बेडरूम में आईना नहीं होना चाहिए. हालाँकि यदि आप आईना रखते भी हैं तो रात को सोते समय उसे कपड़े से ढक देना उचित होता हैं.

जूते – झाड़ू

बेडरूम के अंदर झाड़ू, जूते – चपल और गंदे कपड़े नहीं रखना चाहिए. इन सभी चीजों में गंदगी होती हैं जो नेगेटिव उर्जा का कारण बनती हैं. यह नकारात्मक उर्जा आपके घर का वातावरण बिगाड़ सकती हैं. इसलिए इन सभी चीजों को आपको स्टोर रूम में अलग थलग रखना चाहिए.

लोहे का फर्नीचर

बेडरूम के अंदर लोहे से बना फर्नीचर रखना उचित नहीं माना जाता हैं. इसके अतिरिक्त वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने शयनकक्ष में धनुषाकार, अर्धचंद्राकार या वृत्ताकार शेप वाले फर्नीचर भी नहीं रखना चाहिए.

पलंग के नीचे कबाड़ ना रखे

आप बेडरूम में जिस पलंग पर सोते हैं उसके नीचे कबाड़ और अटाला जैसे सामन रखने से बचे. यह चीजें नेगेटिव एनेर्जी उत्पन्न कर सकती हैं जो आपकी बॉडी में प्रवेश कर आपके विचारों को भी नेगेटिव बना देगी. इससे घर में लड़ाई झगड़े अधिक होंगे.

आक्रामक तस्वीरें ना रखे

बेडरूम में कभी भी आक्रामक, हिंसक या खतरनाक दिखने वाली तस्वीरें ना रखे. किसी की उदास चेहरे वाली या रोते हुए फोटो भी ना लगाए. ऐसा करने से पति पत्नी के बीच प्रेम में कमी आ जाती हैं.

इन बातों का भी रखे ख्याल

लाइट की व्यवस्था ऐसी हो

आपका बेडरूम इस प्रकार होना चाहिए कि उसमे लाईट हमेशा पीछे से या बाईं ओर से आए. ऐसा वास्तु के अनुसार शुभ माना जाता हैं.

दरवाजा और पलंग

बेडरूम में रखा पलंग आपके दरवाजे के ज्यादा करीब नहीं होना चाहिए. वास्तु के मुताबिक ऐसा करने से अशांति और व्याकुलता बनी रहती हैं. इसलिए पलंग को हमेशा बेडरूम के दरवाजे से थोड़ा दूर ही रखे.

सोने की दिशा

आप बेडरूम में किस दिशा में पैर और सिर रखकर सोते हैं यह भी बहुत मायने रखता हैं. वास्तु के अनुसार आपको पलंग पर अपना सिर दक्षिण की तरफ रखना चाहिए जबकि पैर उत्तर की तरफ रख कर सोना चाहिए.

उम्मीद करते हैं कि आपको बेडरूम से जुड़े ये वास्तु टिप्स पसंद आए होंगे. आप आज से ही इनका पालन करना शुरू कर दीजिए. आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा.

Back to top button